दुनिया को गुदगुदाने वाले ज़ाकिर खान का सफ़र

0

कॉमेडियन ज़ाकिर खान आजकल हर युवा के दिल में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। इंदौर से शुरू हुआ उनका सफ़र आज उन्हें एक अलग मुकाम पर ले जा चुका है। आइये, जानते हैं उनकी सफलता के इस सफ़र के बारे में|

ज़ाकिर खान का जन्म 20 अगस्त 1987 को इंदौर में हुआ। इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई इंदौर के सेंट पॉल स्कूल से की। ज़ाकिर के पिता का नाम इस्माइल खान है| मां का नाम कुलसुम खान और दो भाई जीशान खान और अरबाज़ खान हैं। इनके पिताजी म्यूजिक टीचर हैं, जिसकी वजह से ज़ाकिर का भी रुझान संगीत की तरफ बढ़ गया। ज़ाकिर ने सितार में डिप्लोमा किया है। ज़ाकिर ने बीकॉम की पढ़ाई की है। इसके बाद अपनी किस्मत आज़माने वे दिल्ली चले गए।

ज़ाकिर कॉमेडियन बनना चाहते थे। जब ज़ाकिर ने अपना पहला शो किया, तब केवल 2 मिनट में ही उन्हें स्टेज से उतर जाने के लिए कहा, लेकिन ज़ाकिर ने ऐसे हिम्मत नहीं हारी।

काफी समय तक नाकामयाबी मिलते रहने पर भी ज़ाकिर ने हिम्मत रखकर काम किया। ज़ाकिर को लिखने का भी शौक था। अपने संघर्ष के दिनों में उन्होंने फीवर 104 एफएम के लिए कॉपीराइटर और रिसर्चर का काम किया।

इसके बाद 2015 में ‘एआईबी’ नाम के यूट्यूब चैनल ने अपना नया शो ‘ऑन एयर विथ एआईबी’ शुरू किया, जिसके हिन्दी वर्जन के लिए उन्हें एक कॉमेडियन की तलाश थी। तब जाकिर के दोस्त राघव मंडवा ने ‘एआईबी’ में उनकी सिफारिश की। एआईबी को ज़ाकिर का काम पसंद था| उन्होंने ज़ाकिर को काम ऑफर किया। इस समय ज़ाकिर भी मुंबई शिफ्ट होना चाहते थे इसलिए उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया।

ज़ाकिर का यह शो काफी हिट हुआ और अब ज़ाकिर को लोग पहचानने लगे थे। इसके बाद ज़ाकिर ने ‘कैनवास लाफ क्लब’ज्वाइन किया और कई सारे सफल शो किए। ज़ाकिर इंडिया के साथ-साथ इंडिया के बाहर भी शो कर चुके हैं। इन्होंने दुबई, सिंगापुर, फिलीपींस जैसे कई देशों में ज़ाकिर ने लोगों को अपने चुटकुलों से गुदगुदाया।

अब तक ज़ाकिर काफी फेमस हो चुके थे। इसके बाद अमेज़न ने उन्हें अपने चैनल पर ‘हक़ से सिंगल’ नाम का शो करने का ऑफर दिया। यह शो पूरे इंटरनेट पर काफी हिट हुआ। इसके बाद ज़ाकिर कई सारे प्रोग्राम्स में आने लगे। ज़ाकिर ‘ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज’ में बतौर निर्णायक भी जा चुके हैं।

ज़ाकिर कॉमेडी के साथ-साथ कविताएं भी लिखते हैं। जितने फैन उनके कॉमेडी के हैं, उतने ही इनकी कविताओं के भी हैं। ज़ाकिर के चुटकुले ‘इंडियन मिडिल क्लास’ लोगों से काफी संबंध रखते हैं। ज़ाकिर की कॉमेडी में छिपे सोशल मैसेज भी बिना भारी-भरकम बातें किए सीधे दिल को छूते हैं।

ज़ाकिर फिलहाल अमेज़न के प्राइम वीडियो के शो ‘चाचा विधायक हैं हमारे’ शूट कर रहे हैं। इस शो के लेखक भी वही हैं। इस सीरीज़ को इंटरनेट पर काफी पसंद किया जा रहा है। ज़ाकिर ने अपनी कॉमेडी से देश के साथ-साथ विदेश में भी अपने फैंस बना लिए हैं। उम्मीद है कि इनकी सफलता का सफ़र यूं ही जारी रहे और इसी तरह लोगों को गुदगुदाते रहे।

Share.