अगर आपके घर में है टीवी तो कराना होगा KYC

0

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने TV देखने के नियमों में कई बदलाव की घोषणा इस साल के शुरुआत में ही कर दिया था . चैनल्स के रेट को लेकर पहले ही ट्राई नियम जारी कर चुका है. दरअसल TRAI ने DTH सब्सक्राबर्स के लिए KYC (DTH Operators KYC) अनिवार्य कर दिया है. ट्राई ने देश के सभी डीटीएच ऑपरेटर्स (cable operators) को कहा है कि उनके लिए अब अपने सब्सक्राइबर्स का KYC कराना ज़रूरी है. नो योर कस्टमर (केवाईसी) नहीं कराने वाले ग्राहकों का टीवी सेट-टॉप बॉक्स बंद कर दिया जाएगा।

Indian Idol 11: फूट-फूटकर रो पड़ीं नेहा कक्कड़

सरकार के नियम के अनुसार, अब टीवी देखने के लिए ग्राहकों को अपना केवाईसी कराना होगा (DTH Operators KYC). इसमें आधार, वोटर आइडी कार्ड केबल ऑपरेटर के पास जमा कराना होगा. ये प्रक्रिया बिलकुल वैसी ही है जैसे आप कोई नई सिम खरीदने जाते है। ट्राई के नए नियम के अनुसार वर्तमान और नए डीटीएच सब्सक्राइबर्स दोनों के लिए लागू है, जहां मौजूदा कस्टमर्स को KYC कराने के लिए 2 साल का समय दिया गया है. वहीं अब जो ग्राहक नया कनेक्शन लेंगे उन्हें सबसे पहले सब्सक्राइबर्स को KYC कराना होगा. इसके बाद ही नए डीटीएच कनेक्शन के साथ मिलने वाले सेट-टॉप-बॉक्स को इंस्टॉल किया जाएगा.

शो में दया बेन की वापसी की सच्चाई

DTH के लिए KYC इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स की सहमति मिलने के बाद लागू किया गया है. KYC अनिवार्यता पर पिछले कुछ महीने से बातचीत चल रही थी. केबल ऑपरेटर्स को नया कनेक्शन इंस्टॉल करने से पहले सब्सक्राइबर का KYC करना होगा, जिसके बाद ही नया सेट-टॉप-बॉक्स काम करना शुरू करेगा. ध्यान दें कि अब डीटीएच सेट-टॉप-बॉक्स उसी पते पर लगाया जाएगा जो Address कनेक्शन ऐप्लिकेशन फॉर्म में दर्ज होगा.

कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ ने खोले अपने राज़

-Mradul tripathi

Share.