website counter widget

दिलीप जोशी उर्फ़ जेठालाल को जन्मदिन की बधाई

0

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (taarak mehta ka ulta chashma) के जेठालाल चम्पकलाल गढ़ा को कौन नहीं जानता है| उनका असली नाम दिलीप जोशी हैं| फिल्मों की जानकारी रखने वाले उनसे भली-भांति वाकिफ हैं क्योंकि वे कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं| आज यानी 28 मई को दिलीप जोशी (Dilip Joshi aka Jethalal) का जन्मदिन है| आइये आपको उनके जीवन के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं|

Big Boss फैन्स के लिए शॉकिंग न्यूज़

26 मई, 1968 को पोरबंदर के गोसा गांव के एक गुजराती ब्राह्मण परिवार में जन्मे जोशी (Dilip Joshi aka Jethalal) ने मुंबई केएनएम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी.कॉम) में डिग्री हासिल की। बी.कॉम करते समय, उन्हें दो बार INT (इंडियन नेशनल थिएटर) सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार (taarak mehta ka ulta chashma) से सम्मानित किया गया।

बधाई हो बधाई! कपिल शर्मा के घर शुभ घड़ी आई…

जोशी ने 1989 में फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में रामू का किरदार निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। तब से वे कई गुजराती नाटकों में दिखाई दिए| उनको टेलीविजन धारावाहिक शुभ मंगल सावधान (Dilip Joshi aka Jethalal) के लिए भी जाना जाता है। जोशी ने ‘यह दुनिया है रंगीन’ और ‘क्या कहना है’ में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक दक्षिण भारतीय की भूमिका निभाई। बाद में वे ‘फ़िर भी दिल है हिंदुस्तानी’ और ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी कई फ़िल्मों में दिखाई (taarak mehta ka ulta chashma) दिए !

2008 में दिलीप जोशी (jethalal real name Dilip Joshi) को टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा (2008 से वर्तमान) मिला, जिसके जेठालाल चंपकलाल गढ़ा (taarak mehta ka ulta chashma) नामक किरदार ने उन्हें आसमान की ऊंचाई तक पहुंचा दिया | इसके लिए उन्हें कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सोलह पुरस्कार (Dilip Joshi aka Jethalal) दिए गए।

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: जेठालाल के दिल की बात

इसके अलावा उन्होंने कई अन्य प्रसिद्ध धारावाहिकों (taarak mehta ka ulta chashma) में भी (Dilip Joshi aka Jethalal) कार्य किया है। जिसमें ‘कभी ये कभी वो’, ‘हम सब एक हैं’, ‘क्या बात है’, ‘दाल में काला’ और ‘मेरी बीवी वंडरफुल’ में भी अभिनय किया है। वे बच्चों की कॉमेडी अगड़म बगड़म तिगड़म  में अंकल टप्पू के रूप में दिखाई दिए| साथ ही 2009 की फिल्मों ढूंढते रह जाओगे और आशुतोष गोवारीकर के व्हाट्स योर राशि में भी एक किरदार में नजर आए ।

साल फ़िल्म भूमिका
1989 मैंने प्यार किया रामू
1992 हुन हंशी हंशीलाल Hunshilal
1994 हम आपके हैं कौन ..! भोला प्रसाद
1996 यश गोपी
1998 सर आखों पार रविवार
2000 फिर भी दिल है हिंदुस्तानी Sapney
ख़िलाड़ी 420 अरोड़ा
2001 एक 2 का 4 चम्पक
2002 Humraaz गौरी प्रसाद
दिल है तुम्हारा फैक्टरी के सीईओ
2008 फिराक देवेन
डॉन मुथु स्वामी Fikarchand
2009 ढूंढते रह जाओगे मामा नौटंकी
व्हाट्स योर राशि Jitubhai

 

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.