दिलों पर राज कर रहा  ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’

1

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ भारतीय टेलीविज़न इतिहास का एक ऐसा शो है, जो लगातार पिछले 10 सालों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता आ रहा है। ये शो 28 जुलाई, 2008 को पहली बार ‘सब टीवी’ पर प्रसारित हुआ था और तभी से यह शो दर्शकों का मनोरंजन करता रहा है। तब से लेकर अब तक लगातार अपनी शानदार प्रस्तुति और जानदार कहानी के दम पर यह शो हर साल कई टेलीविज़न अवॉर्ड्स जीतता है। आज आलम यह है कि इस शो के हर किरदार को घर-घर में लोग जानते हैं।

लोगों के बीच अक्सर यह जिज्ञासा रहती है कि आखिर क्यों यह सीरियल 10 सालों से लोगों का पसंदीदा बना हुआ है। सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्या है कि यह शो पिछले 10 सालों से टीवी पर टिका हुआ है। वैसे तो यह शो भारतीय टीवी के बाकी सीरियल्स से बिलकुल अलग है, जो दर्शकों को एक अलग अनुभव देता है। इसके अलावा कई ऐसे कारण हैं, जो इस शो को और खास बनाते हैं।  आइये बताते हैं आखिर क्यों यह सीरियल आज भी सबका फेवरेट है-

– इस शो की सबसे शानदार बात है इसका कंटेंट। लाजवाब कहानी के साथ यह शो जनता को बहुत पसंद आता है। इसमें आपत्तिजनक चीजें नहीं दिखाई जाती है।

– इस शो की एक खास बात यह भी है कि इसे आप पूरे परिवार के साथ देख सकते हैं। यह एक पारिवारिक शो के तौर पर देखा जाता है।

– यह शो भारत के मिडिल क्लास परिवारों की जीवनशैली को दर्शाता है। यही इस शो की सबसे बड़ी यूएसपी है।

– इसकी कहानी हर आम आदमी को जोड़ती है। ऑडियंस इस शो से खास जुड़ाव महसूस करते हैं। इस कारण यह शो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

– टीवी के बाकी सास-बहू ड्रामे वाले सीरियल्स से बिलकुल अलग है। इसमें फिजूल के ड्रामे नहीं होते और यह एक मनोरंजक शो की तरह देखा जाता है।

– इस शो में यह बखूबी दिखाया जाता है कि हर मुश्किल में हंस-हंसकर कैसे जिया जाता है। यह शो हर मुश्किल का सामना करना सिखाता है।

– यह शो आम आदमी के जीवन की परेशानियों और संघर्षों को दिखाता है और उनका सामना करने की प्रेरणा देता है।

– यह शो इस जनरेशन को परिवार के आदर्शों और मूल्यों के बारे में सिखाता है।  रिश्तों के महत्वता के बारे में भी हम इस शो से सीखते हैं।

– आपसी भाईचारा और प्रेम सिखाता है यह शो।  आपस में प्रेम से मिलजुलकर रहने की ओर जोर देता है ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’|

–  शो में अलग-अलग राज्य के लोगों को दिखाया गया है,जो एक-दूसरे के कल्चर को सम्मान देते हैं। यह बहुत ही खास बात है इस शो की।

Share.