गुड लुक्स और दमदार अभिनय से छू ली सफलता

0

आम लोगों पर फिल्मों का बहुत गहरा प्रभाव होता है। हर कोई अपने आसपास बीत रहे पल की कहीं न कहीं किसी फिल्म के दृश्य से तुलना कर ही लेता है। फिल्में एक ऐसा माहौल बना देती हैं कि हर कोई इस तरफ आकर्षित होता है। अब यदि बात की जाए उनकी, जो पैदा ही बॉलीवुड के बड़े सितारों के बीच हुए हैं तो उन पर फिल्में कितना गहरा प्रभाव छोड़ेंगी, यह बताने की ज़रूरत ही नहीं है। हम बात कर रहे हैं कपूर खानदान के उस लाड़ले की, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अलग मुकाम हासिल किया है। वे कोई और नहीं बल्कि सबके चहेते रणबीर कपूर हैं।

बॉलीवुड के सबसे जाने-माने परिवार से ताल्लुक रखने वाले रणबीर कपूर आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। कपूर खानदान के एक से बढ़कर एक कलाकारों ने बॉलीवुड में अपने अभिनय का परचम लहराया है। रणबीर कपूर ने भी अपनी यह खानदानी परंपरा जारी रखी और बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाया।  रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई में हुआ था। उनके अभिनय और गुड लुक्स की लड़कियां दीवानी हैं। रणबीर कपूर ने साल 2007 में सोनम कपूर के साथ निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। हालांकि उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई, लेकिन अपने दमदार अभिनय के बलबूते वे यहां अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए।

शोमैन कहे जाने वाले राजकपूर रणबीर कपूर के दादा हैं और रणबीर का नाम भी उन्हीं के नाम पर रखा गया है। उनका पूरा नाम रणबीर राज कपूर है। सांवरिया के बाद साल 2008 में आई फिल्म  ‘बचना ए हसीनों’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी सफलता हासिल की और यहीं से रणबीर का फिल्मी करियर तेजी से आगे बढ़ने लगा। रणबीर कपूर ने दो बार फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता है| यह अवॉर्ड उन्हें ‘रॉकस्टार’ और ‘बर्फी’ में शानदार अभिनय के लिए मिला था।

फिल्मों में आने से पहले रणबीर जब दसवीं क्लास में थे, तब उन्होंने अपने पिता के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ में उन्हें असिस्ट किया था। इसके बाद अपनी पढ़ाई पूरी कर वे न्यूयॉर्क के स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स से फिल्म मेकिंग और ली स्टॉसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से मेथड एक्टिंग कोर्स करने चले गए। कड़ी ट्रेनिंग के बाद भारत लौटने पर रणबीर ने संजय लीला भंसाली निर्देशित और अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी की फिल्म ब्लैक में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया। बहुत कम लोग जानते हैं कि रणबीर ने बॉलीवुड में आने से पहले दो शॉर्ट फिल्मों में अभिनय किया था,जिनमें से एक थी ‘पैशन टू लव’ और दूसरी ‘इंडिया 1964’| ‘पैशन टू लव’ का निर्देशन उन्होंने खुद किया था।

कहा जाता है कि रणबीर अपने पिता के सख्त मिजाज़ से बहुत डरते हैं। रणबीर कपूर को नेजल डिविएट सेप्टम नाम की बीमारी है इसलिए वे जल्दी-जल्दी बोलते हैं और खाते हैं। उन्हें एक्टिंग के अलावा आत्मकथाएं पढ़ने का बहुत शौक है।

अब अगर इस क्यूट पर्सनालिटी और गुड लुक्स के धनी कलाकार की लव लाइफ के बारे में बात करें तो यह किसी से भी नहीं छिपी है।  रणबीर कपूर अपने अफेयर के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं| उनका नाम दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ के साथ जुड़ चुका है। अब चर्चा चल रही है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट से उनका अफेयर चल रहा है। सुनने में तो यहां तक आ रहा है कि यह कपल बहुत जल्द ही शादी भी करने जा रहा है। खैर, यह तो वक़्त ही बताएगा कि रणबीर कपूर किसके साथ शादी के बंधन में बंधेगे। रॉक स्टार फिल्म के दौरान रणबीर ने ड्रग्स लेने की बात भी कबूली थी| वे कॉलेज टाइम में ड्रग एडिक्ट थे, अब उससे छुटकारा पा चुके हैं।

हाल ही में रणबीर ने संजय दत्त के जीवन पर आधारित फिल्म ‘संजू’ की है, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इस फिल्म में रणबीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई। फिल्म में रणबीर के ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर लोग हैरान रह गए और एक बार फिर उन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का उदाहरण दर्शकों को दिया। फिल्म संजू के अलावा रणबीर की झोली में ‘ए दिल है मुश्किल’, ‘तमाशा’, ये जवानी है दीवानी, बर्फी,राजनीति और रॉकस्टार जैसी सुपरहिट फिल्में भी है। रणबीर कपूर, अपने ज़माने के फेमस एक्टर और एक्ट्रेस ऋषि कपूर और नीतू कपूर के बेटे हैं। रणबीर कपूर से बड़ी एक बहन भी है, जिसका नाम रिद्धिमा कपूर है।

कास्टिंग काउच पर बोले रणबीर कपूर

संजू बाबा बनकर छा गए रणबीर कपूर

रणबीर-आलिया के संबंधों को परिजन ने स्वीकारा

Share.