हॉलीवुड में मिली नवाज़ को तारीफ, लेकिन रह गया मलाल

0

बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकार नवाजुद्दीन सिद्दीकी के सितारे इन दिनों बुलंदी पर हैं। नवाज़ की सोई किस्मत ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर’ से ऐसी भागी कि फिर कभी नवाज़ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी झोली में आज बॉलीवुड की बड़ी बड़ी फिल्में हैं। यहां तक की नवाज़ बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं के साथ स्क्रीन शेयर कर चुके हैं। हाल ही में आई उनकी वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ की सफलता के बाद एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी सफलता की अलग ही ऊंचाई पर हैं। हॉलीवुड पत्रकारों द्वारा उन्हें ‘हैंडसम’ कहा जा रहा है। इतना ही नहीं वहां की मीडिया इटैलियन एक्टर मार्सेलो मास्ट्रोयानी से नवाज़ की तुलना कर रही है।

खुद को मिल रही तारीफ़ से नवाज़ काफी खुश हैं, लेकिन उन्हें कुछ मलाल भी है। उन्होंने इस तारीफ पर एक इंटरव्यू में कहा कि, “अमेरिकन सिनेमा के प्रतिष्ठित पब्लिकेशन्स द्वारा हैंडसम बुलाए जाने को मैं मूल्य देता हूं। मुझे कभी मेरे अपने देश में, अपने लोगों ने, अपने क्रिटिक्स, जिन्हें मेरा काम पसंद आया, उन्होंने भी हैंडसम नहीं बुलाया तो ये मेरे लिए एक बड़ी छलांग है।” इसके अलावा उनकी तुलना इटैलियन एक्टर मार्सेलो मास्ट्रोयानी से भी की गई। इतने बड़े एक्टर से अपनी तुलना पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने कहा, “ओह माई गॉड! वे एक शानदार अभिनेता थे। जब मैं उन्हें विटोरियो दी सिरका में परफॉर्म करते देखता हूं तो सोचता हूं कि कैसे एक्टिंग में इस स्तर की वास्तविकता हो सकी है।”

नवाज़ जल्द ही उनकी अगली फिल्म ‘मंटो’ में नज़र आने वाले हैं। मंटो में अपने अभिनय पर उन्होंने कहा, “मैंने सादत हसन मंटो की तरह जितना संभव हो सका, उतना शांत और नियंत्रित रहने की कोशिश की। मंटो ने कभी ऊंची आवाज में बात नहीं की, फिर भी उन्हें लोगों को अपनी बात बताने में कभी परेशानी नहीं हुई। हम जितनी ऊंची आवाज में बात करते हैं, उतना ही अपनी पहचान खोने की, अपनी असुरक्षा की भावना उजागर करते हैं। हम भारतीय भी ऊंची आवाज में बात करते हैं।” फिलहाल नवाज़ मंटो के प्रमोशन में बिज़ी हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी बाला साहेब ठाकरे के जीवन पर आधारित फिल्म भी कर रहे हैं।

अपनी किताब को लेकर फंसे नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, मांगी माफ़ी

Share.