पार्टिसिपेंट ने खोली सिंगिंग रियलिटी शो की पोल

0

टीवी पर दिखाए जाने वाले रियलिटी शो असल में जैसे दिखते हैं, वैसे होते नहीं है। चकाचौंध भरी इस दुनिया की सच्चाई अलग ही है। वैसे तो कई बार रियलिटी शो को लेकर अलग-अलग विवाद सामने आए हैं। बिग बॉस भी कई बार विवादों में घिर चुका है। इसमें आने वाले कंटेस्टेंट ही शो के बारे में अपनी राय जाहिर करते हैं। टीवी पर दिखाए जाने वाले रियलिटी शो लोगों में छिपी प्रतिभा को ढूंढने का दावा करते हैं, लेकिन इसके ऑडिशन में कंटेस्टेंट को क्या-क्या झेलना पड़ता है, यह जानते हैं आप?इस बार एक कंटेस्टेंट निशांत कौशिक ने सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ के ऑडिशन की प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं।

निशांत कौशिक के अनुसार, वे साल 2012 में सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ के लिए ऑडिशन देने मुंबई गए थे। कौशिक केवल मजे के लिए ऑडिशन देने गए थे। ऑडिशन मुंबई के स्कूल में रखा गया था, जहां कम से कम 2 किलोमीटर की लाइन लगी थी। कौशिक ने लिखा कि कुछ लोग इसमें से वाकई में सिंगर बनना चाहते थे वहीं कुछ मस्ती के लिए वहां आए थे। कई लोग तो रात को ही वहां आ गए थे ताकि सुबह नंबर जल्दी आ सके। कौशिक सुबह सात बजे लाइन में लग गए थे और गेट 1 बजे खुला। वहां उन्होंने देखा कि कंटेस्टेंट की सुविधा के लिए वेन्यू पर कोई टॉयलेट नहीं है और न ही पीने के पानी और खाने की कुछ व्यवस्था की गई है।

अंदर जाने के बाद में उन्होंने जो देखा, वह जानकर आप को रियलिटी शो की हकीकत समझ आ जाएगी।

कौशिक ने बताया कि गेट खुलने के बाद भी भीड़ को वहां एक स्टेज के पास भेज दिया गया, जहां एक्स-कंटेस्टेंट गाना गाने के दिखावे में लिप सिंकिंग कर रहा था। इतना ही नहीं, कैमरापर्सन ने कुछ कंटेस्टेंट से स्क्रिप्ट बोलने के लिए भी कहा। कौशिक ने बताया कि यह सब रात तक चलता रहा।

अपने इंडियन आइडल शो की पॉपुलैरिटी दिखने के लिए ऑडिशन से पहले भीड़ को मॉन्टाज के लिए चिल्लाने के लिए भी कहा गया। वे मौजूद भीड़ में से जब एक कंटेस्टेंट ने जाकर जजों को देखना चाहा तो क्रू वाले ने सबके सामने उसे थप्पड़ मार दिया। कौशिक ने लिखा कि काम के लिए रखे गए मजदूरों से भी क्रू गंदे तरीके से पेश आ रहा था। इसके बाद क्रू ने एक-एक कर लोगों को गाने की कुछ लाइन गुनगुनाने के लिए कहा। जो लोग बुरा गा रहे थे, उन्हें एक कमरे में यह रिकॉर्ड करने के लिए भेज दिया गया।

उन बुरा गाने वालों को जजों के सामने भेजा गया और  उनका मज़ाक बनाया गया। उनमें से कुछ लोग रोते हुए बाहर आए तो कुछ हंसते हुए, लेकिन उन सभी को एक बात की ख़ुशी थी कि वे सब अब घर जा रहे हैं। अब तक इसे 6 हजार लोग लाइक और 5 हजार से ज्यादा रीट्वीट कर चुके हैं।

कौशिक का यह ट्वीट इंटरनेट पर वायरल हो गया है। साथ ही इंडियन आइडल पर भी सवाल उठाए हैं।

Share.