Joker Movie Trailer Review : कहानी संघर्ष और हिकारत की

0

जोकर (Joker Movie Trailer) क्या होता है, एक शख्स, एक किरदार या एक अवधारणा। सदियों से जोकर हमारे साहित्यजगत का हिस्सा रहा है। यह एक चरित्र होता है, जो हमारे बच्चांे को हंसाने, उनका मनोरंजन करने और समाज में अपने मुखौटे और कपड़ांे की तरह ही रंग भरने का काम करता है। लेकिन जोकर होता कौन है। क्या वह जिंदगी से हारा हुआ कोई शख्स है, क्या समाज जो हर किसी को धिक्कारने का अधिकार रखता है उसने उसे ठुकराया है या वह हालातों का मारा है।

Taylor Swift Lover Song : रिलीज़ हुआ सबसे महंगी सिंगर का गाना

हमने जोकर को काॅमिक में पढ़ा है, फिल्मों में देखा है और कभी-कभार किसी मेले-ठेले या फिर आयोजनों में भी जोकर की उपस्थिती देखी है। लेकिन अब समाज से जोकर भी खत्म हो गए हैं, बच्चों के लिए ऐसी कहानियां भी नहीं बची है और ना ही ऐसे बच्चे।

Joker Movie Trailer :

अब मोबाइल हमारे जोकर को भी खा गया है और जोकर की उन हरकतों को भी जो कभी हम देखकर मुस्कुराया करते थे।

अब जोकर पर एक और फिल्म आ रही है निर्माण कर रहा है हाॅलिवुड, जिसकी मिसाल दी जाती है। हमेशा अच्छी कहानियांे और अच्छे फिल्मांकन के लिए। डीसी काॅमिक्स का एक महत्वपूर्ण किरदार है ये जोकर जिसकी कहानी अब आप देखने वाले हैं।

इसमें गाॅथम सिटी का एक दृश्य नज़र आता है, जहां आर्थर फ्लेक नामक का एक जोकर रहता है। जोआक्विन फीनिक्स ने फिल्म में जोकर का रोल किया है, जो जोकर के हर पक्ष को दिखाने का काम करता है।

2 मिनट 24 सेकंड के ट्रेलर ने आर्थर फ्लेक (जोआक्विन फीनिक्स) के जीवन को दिखाया है। आर्थर एक असफल स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं, जिसे समाज से धिक्कारा गया है। इसके चलते वह खलनायक बनकर उभरता है। जोकर फिल्म एक किरदार के सभी पहलूओं को समझने का मौका देता है।

Once Upon A Time In Hollywood LEAK : लीक हुई हॉलीवुड की बड़ी फिल्म

क्हानी क्या है (Joker Movie Story)-

वैसे तो ट्रैलर में कहानी ज्यादा स्पष्ट नहीं की गई है, लेकिन आर्थर फ्लेक एक मशहूर काॅमेडियन बनना चाहता है। लेकिन उसे अपने करियर में असफलता मिलती है। वह लोगों के मजाक का पात्र बनता है। और बाद में वह लोगों का मनोरंजन करने के लिए जोकर बन जाता है।

ट्रेलर में रॉबर्ट डी नीरो भी नजर आते हैं, जो एक रहस्यमय टीवी होस्ट की भूमिका निभा रहे हैं। ट्रेलर में हम यह भी देखते हैं कि फ्लेक का पालन पोषण एक ऐसा शख्स करता है जो उसे मारता पिटता है। शायद यह उसका पिता हो या सौतेला पिता। वहीं आर्थर अपनी मां के साथ भी नज़र आता है, जिससे यह पता चलता है  िकवह अपनी मां की बीमारी को लेकर भी संघर्ष करता है और इन्हीं संघर्षों के चलते एक विलेन बन जाता है।

ट्रेलर के अंत में पता चलता है कि जोआक्विन अपने करियर में सफल हो गया है, और डी नीरो उसे एक शो के लिए इन्वाइट करता है, जहां वह कहता है कि लोगों से उसे जोकर नाम से इंट्रोड्यूस किया जाए।

जोकर की फिल्म की कहानी लगभग 60 के दशक यानि 1970 के आसपास की है। वैसे भी उस समय ही जोकर या इस तरह के शोज का चलन हुआ करता था।

हाॅलिवुड में इस विषय पर जो फिल्म आ रही है, इसी दशक में बाॅलीवुड में भी एक फिल्म बनी थी। नाम था ‘मेरा नाम जोकर‘। यह फिल्म 1970 में बनी थी, निर्देशक और मुख्य भूमिका मंे थे राजकपूर। यह भी एक जोकर की कहानी है, जिसका दिल जिंदगी में तीन बार टूटता है। इस फिल्म के गीत भी मशहूर गीतकार शैलेंद्र ने लिखे थे, जिसमें राजकपूर सर्कस में जोकर के एक शो को जिंदगी के तीन अध्यायों से जोड़कर दिखाते हैं।

Nezha Movie : इस फिल्म ने कर डाली 8 अरब की कमाई…

हालांकि इस फिल्म को परदे पर ज्यादा सफलता नहीं मिली थी, लेकिन फिल्म को समीक्षकों ने बहुत पसंद किया था। वहीं आज भी यह फिल्म काफी ज्यादा पसंद की जाती है। ऐसा ही अब हाॅलिवुड की फिल्म जोकर को लेकर भी कहा जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म की अलग कहानी दर्शकों को पसंद आएगी।

 

 

Share.