मधुबाला गज़ब कर डाला !

0

आपने स्वर्ग में अप्सराओं के होने की बात अक्सर सुनी होगी, परंतु यदि धरती पर बाॅलीवुड में अप्सरा की बात की जाए तो सबसे पहले मधुबाला का ही नाम आता है। अप्रतिम सौंदर्य की स्वामिनी, खूबसूरती ऐसी कि अप्सराएं भी शरमा जाए। उन्हे ‘सिनेमा की सौन्दर्य देवी ‘(Venus Of The Screen)  भी कहा जाता था। आज इस हसीन अभिनेत्री का जन्मदिन ( Madhubala 86th Birthday) है। इस अवसर पर गूगल ने भी उन्हें डूडल बनाकर याद किया है।

Madhubala: गूगल डूडल ने कुछ इस अंदाज में मनाया इस खूबसूरत अभिनेत्री का जन्मदिन

मुगल-ए-आजम की अनारकली हो या चलती का नाम गाड़ी की रेणु, बरसात की रात की शबनम हो या हाफ टिकट की रजनीदेवी हर भूमिका में मधुबाला ने जान डाल दी है। उनका दिलकश अंदाज दर्शकों को दीवाना बना देता था।

 Madhubala photos

दिल्ली में 14 फरवरी 1933 को जन्मी मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज़ जहां था। दिल्ली आकाशवाणी में बच्चों के एक कार्यक्रम के दौरान संगीतकार मदनमोहन के पिता ने जब मुमताज़ को देखा तो पहली ही नज़र में उन्हें वो भा गईं थीं। इसके बाद उन्होंने बॉम्बे टॉकीज की फ़िल्म ‘बसंत’ में उन्हें बाल कलाकार की भूमिका दी ।‘बसंत’ के बाद रणजीत स्टूडियो की कुछ फ़िल्मों में अभिनय कर और गाने गाकर मुमताज़ ने अपना फ़िल्मी सफर आगे बढ़ाया। फिल्म ‘बसंत’ में उनके अभिनय और खूबसूरती को देखकर अभिनेत्री देविका रानी उनसे खासी प्रभावित हुई और उनका नाम ‘मधुबाला’ रख दिया।

Image result for Madhubala

बतौर अभिनेत्री उन्हें पहला ब्रेक निर्माता-निर्देशक केदार शर्मा ने दिया था। फिल्म का नाम था नीलकमल और अभिनेता थे राजकपूर। इस फिल्म की सफलता ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। उनके सौंदर्य से अभिभूत होकर उन्हें ‘सिनेमा की सौन्दर्य देवी‘ (Venus Of The Screen)  कहा जाने लगा।

Related image

इसके बाद उन्हें बड़ी सफलता और लोकप्रियता फ़िल्म ‘महल’ से मिली। इस सस्पेंस फ़िल्म में उनके नायक अशोक कुमार थे। इस फ़िल्म ने कई इतिहास रचे। इसी फिल्म के गीत ‘आएगा आने वाला’ से फिल्मी दुनिया में लता मंगेशकर ने भी पदार्पण किया था। ‘महल’ की सफलता के बाद मधुबाला ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उस समय के स्थापित अभिनेताओं जैसे राज कपूर, अशोक कुमार, दिलीप कुमार, देवानंद के साथ उनकी एक के बाद एक कई फ़िल्म आती गईं और वे सफल भी रहीं। साल 1958 में आई उनकी चार फ़िल्में फागुन, हावड़ा ब्रिज, कालापानी और चलती का नाम गाड़ी सुपरहिट रहीं ।

मुगल-ए-आज़म में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका ( Madhubala 86th Birthday)

Image result for madhubala anarkali

1960 में आई फ़िल्म ‘मुगल.ए.आज़म’ रिलीज़ हुई तो इस ने मधुबाला को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया! इस फ़िल्म के दौरान उनका स्वास्थ्य काफी बिगड़ने लगा था, लेकिन वे पूरे जतन से जुटी रहीं। इस फ़िल्म को बनने में नौ साल का लंबा वक़्त लगा। इसमें उनके द्वारा निभाई गई ‘अनारकली’ की भूमिका इतनी पसंद की गई कि आज उन्हें इसी रोल के माध्यम से याद किया जाता है। यह उनके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है।

मधुबाला की प्रेम कहानी

दिलीप कुमार

mughal e azam scenes

जब मधुबाला मात्र 17 साल की थीं, तब उनकी मुलाकात दिलीप कुमार से हुई। दोनों पहली नजर में ही एक-दूसरे को पसंद करने लगे। दोनों एक-दूसरे को बेइंतहा प्यार करते थे और निकाह भी करना चाहते थे, परंतु उनके पिता को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। उन्होंने मधुबाला को दिलीप कुमार से न मिलने का हुक्म सुना दिया। इस तरह इनकी प्रेम कहानी का दुःखद अंत हो गया।

किशोर कुमार

Image result for Madhubala with kishore kumar

दिल टूटने से हताश मधुबाला को सहारा दिया अभिनेता और पाश्र्व गायक किशोर कुमार ने। किशोर कुमार की चुलबुली हरकतों को वे पसंद करने लगीं। फ़िल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ में ‘एक लड़की भीगी.भागी.सीण्ण्ण्’ गाकर किशोर कुमार ने मधुबाला का दिल जीत लिया और दोनों ने शादी कर ली।

बीमारी से संघर्ष करते हुए अलविदा 

Image result for ill madhubala

शादी के बाद पता चला कि मधुबाला के दिल में एक छोटा सा छेद है। कहा जाता है कि मुगल-ए-आजम की शूटिंग के दौरान भारी बेड़ियां पहनकर शूटिंग करने के कारण उनके दिल पर असर हुआ था। लाचार होकर मधुबाला कई साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं। किशोर कुमार बीमार मधुबाला से महीने.दो महीने में एकाध बार मिलने जाते थे। किशोर कुमार कहते थे कि वे जब मधुबाला से मिलने जाते तो वे रोने लगती थीं। वे नहीं चाहते कि रोकर वह और भी ज्यादा बीमार हो जाए। जीवन के आखिरी नौ साल उन्हें बिस्तर पर ही बिताने पड़े। 23 फरवरी 1969 को बीमारी से संघर्ष करते हुए वे इस दुनिया को महज 36 साल की उम्र में ही अलविदा कहकर चली गईं।
आज अगर वो इस दुनिया में होतीं तो अपना 86 वां बर्थडे मना रही होतीं। आज भी कई अभिनेत्रियां उन्हें अपना रोल मॉडल मानती हैं। एक बाल कलाकार से लेकर एक आइकॉनिक अभिनेत्री तक का सफ़र तय करने वाली मधुबाला की जीवन यात्रा कमाल की रही है।

-अंकुर उपाध्याय

पूनम पांडे ने HOT PHOTO पोस्ट कर सभी को किया मदहोश

इंतज़ार ख़त्म! हिन्दी में रिलीज़ हुई साउथ की 3 सुपरहिट फ़िल्में

Aafat Web Series Trailer 18+ : एक बार जरूर देखें ट्रेलर

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.