Rekha Birthday : महानायक की महानायिका रेखा …

0

आज उन एक्ट्रेस का जन्मदिन  है  जिन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं…यानी  की बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस और अपनी आँखों से जादू चलाने वाली रेखा  (Rekha Birthday) का जन्मदिन है| वे 65 साल की हो चुकी हैं।उनका जन्म 10 अक्टूबर 1952 में हुआ था | रेखा   (Rekha Birthday) हमेशा से ही अपनी पर्सनल और रील लाइफ को लेकर मीडिया में चर्चाओं का विषय रही हैं । रेखा की खूबसूरती के पीछे कई राज हैं।  इसलिए वे हमेशा फिट ही रहती हैं| रेखा ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में  दी और उन फिल्मों को हिट भी रेखा ने अपने दम पर करवाया जब रेखा 13 साल की थी तब उनकी परिस्थति ठीक नहीं थी, तभी से रेखा   (Rekha Birthday) ने फिल्मों में काम करना शुरू किया साल 1969 में फिल्म ‘अंजाना सफर’ (Film Anjana Safar) के लिए उन्हें ऑफर मिला, लेकिन वो फिल्मों में बिल्कुल भी काम करना नहीं चाहती थीं। उस दौरान उनकी मां ने यह कहकर उन्हें राजी किया कि फिल्म की शूटिंग साउथ अफ्रीका में होनी है और वहां वाइल लाइफ शेंचुरी है और वहां जानवर देखने को मिलेंगे और इस वजह से रेखा ने हां कर दी।

Zindagi Song : अरिजीत सिंह की दर्द भरी आवाज़…आपको रुला देगी

साउथ अफ्रीका में तो उनकी फिल्म   (Rekha dance) की शूटिंग ठीक रही। उसके बाद फिल्म की शूटिंग मुंबई में होनी थी,जहाँ उन्हें बिलकुल अच्छा  नहीं लगा दरअसल, उन्हें मुंबई में भाषा की दिक्कत होती थी और उन्हें काफी मुश्किलें होती थी।  एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया की मुंबई एक जंगल था, जहां उनका फायदा उठाने की कोशिश की जाती थी। उन्हें गहनों और कपड़ों की वजह से दिक्कत होती थी और इसकी वजह से उनकी स्किन पर भी असर पड़ता था। साथ ही उन्हें इस बात का दुख था कि वो एक नॉर्मल लाइफ नहीं जी पा रही थी। एक्टिंग की बात करें तो रेखा   (Rekha  movie)  ने हिंदी सिनेमा में काफी नाम कमाया है।

आ गए देसी एवेंजर्स…’सिंघम’, ‘सिम्बा’ और ‘सूर्यवंशी’

Image result for rekha

डांस में माहिर होने के साथ एक्टिंग की इनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। उनकी फिल्मों की यदि बात करें तो बॉलीवुड में रेखा   (Rekha Song ) को 1970 में फिल्म ‘सावन भादो’ में पहला ब्रेक मिला, ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. रेखा अभी फ़िल्मी परदे से तो दूर है ,लेकिन 70 और 80 के दशक में हिंदी सिनेमा के पर्दे और दर्शकों के लिए दिलों पर उनका राज चलता था। उनकी इस सफलता के पीछे ‘उमराव जान’,(Umrav Jaan)  ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘सिलसिला’, (Silsila) ‘दो अनजाने’ (Do Anjaane) और ‘खूबसूरत’ जैसी फिल्मों में उनका शानदार अभिनय था।उन्होंने 40 साल के करियर में 180 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया।उनके प्रेम प्रसंग की यदि बात करें तो उनके अफेयर  चर्चे खूब रहें रेखा और अमिताभ इन दोनों की मुलाकात पहली बार फिल्म ‘दो अंजाने’ के सेट पर हुई थी। अमिताभ सुपरस्टार बन चुके थे और जया से शादी भी हो चुकी थी। लेकिन रेखा   (Rekha -Amitabh) को कोई खास पहचान नहीं मिली थी।

Image result for rekha

शूटिंग शुरू होने के साथ-साथ इन दोनों की गुपचुप प्रेम कहानी भी शुरू हो गई। फिल्म हिट रही और इनकी जोड़ी इतनी पसंद की गई कि उन्हें ‘सुहाग’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘राम बलराम’ (Ram Balram) जैसी कई और फिल्में साथ में ऑफर हुईं, ,लेकिन इनका प्यार सबके सामने तब खुल कर आया जब फिल्म ‘गंगा की सौगंध’ फिल्म के सेट पर एक को-एक्टर ने रेखा के साथ बद्तमीजी कर दी थी और अमिताभ (Amitabh Bacchan) अपना आपा खो बैठे थे। एक समय यह तक अफवाह उडी थी की दोनों ने शादी कर ली थी लेकिन उस समय अमिताभ बच्चन की शादी जया  से हो चुकी थी| रेखा   (Rekha Birthday Special) ने 1990 में अपनी शादी के फैसले से सबको दंग कर दिया था।

Bala Movie Trailer : गंजेपन से परेशान Ayushmann Khurrana, देखें मज़ेदार TRAILER!!

Image result for rekha

उन्होंने दिल्ली के व्यापारी मुकेश अग्रवाल से शादी की। शादी के एक साल बाद ही उनके पति ने खुदखुशी कर ली और रेखा फिर अकेली रह गईं।  खूबसूरत… दिलकश… सदाबहार  रेखा    (Rekha )की खूबसूरती आज भी उतनी ही  है|जितनी पहले थी वे फ़िल्मी परदे से तो दूर है लेकिन अभी भी  कई अवार्ड फंक्शन  और फॅमिली पार्टी में रेखा   (Rekha Birthday )को देखा जाता है|

Image result for rekha

Name-Vagisha Pandey

Share.