जाने सोनम कपूर की ज़िन्दगी की अनजानी बातें

0

सोनम कपूर  (Sonam Kapoor Birthday 2019) हिन्दी फिल्मों में आज के समय की शीर्ष अभिनेत्रियों में से एक हैं। वे अपनी फिल्मों से ज्यादा खुद के द्वारा दिए गए बयानों से चर्चा में रहती हैं। फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कहा जाता है कि आज की अभिनेत्रियों में सबसे अच्छी परिधान और कपड़ों की समझ यानी ड्रेसिंग सेन्स उन्हीं का है।

Shuru Karein Kya Song Teaser : Article 15 का पहला गाना…

सोनम कपूर (Sonam Kapoor) का जन्म मुंबई के चेंबूर क्षेत्र में 9 जून 1985 को हुआ था। उनके पिता का नाम अनिल कपूर है, जो हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं। उनकी मां का नाम सुनीता कपूर है। उनकी एक बहन भी हैं, जिनका नाम रिया है और वे भी निर्माता हैं। सोनम के एक भाई भी हैं, जिनका नाम हर्षवर्धन है। कपूर खानदान में अन्य लोगों की तरह ही सोनम ने भी फिल्मी करियर ही चुना और आज वे अन्य अभिनेत्रियों को कड़ी टक्‍कर भी दे रही हैं।

Savera Song : रोमांस से भरपूर गाना, जरूर देखें

सोनम (Sonam Kapoor) ने अपनी शुरूआती पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर स्कूल, जुहू से की है। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट लंदन में अध्ययन किया और फिर यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ साउथ ईस्ट एशिया, सिंगापुर से इंटरनेशनल बैकालौरेट (अंतर्राष्ट्रीय स्नातक की डिग्री) पाने के लिए दाखिला लिया। यहां उन्होंने थियेटर और कला की पढ़ाई की।  बाद में सोनम ने मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वे अंग्रेजी, हिन्दी और पंजाबी भाषा की अच्छी जानकार हैं। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय और लैटिन नृत्यों में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

रानी मुखर्जी की फिल्म ‘ब्लैक’ में सोनम (Sonam Kapoor) ने सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया था, लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक दिया संजय लीला भंसाली ने अपनी फिल्म ‘सांवरिया’ में। इस फिल्म में वे पहली बार बड़े पर्दे पर लोगों के सामने आईं और अखबारों और टीवी चैनलों पर भी खूब सुर्खियां बटोरीं। नई अभिनेत्री के तौर पर उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए भी नामांकित किया गया था। इसके बाद उन्होंने कई हिन्दी फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी की है।

2018 में उन्होंने (Sonam Kapoor) अपने लम्बे समय के बॉयफ्रेंड आनंद आहूजा से शादी की थी

सलमान खान ने अपने ही बॉडीगार्ड को जड़ दिया थप्पड़

पुरस्कार व नामांकन

फिल्मफेयर पुरस्कार

नामांकित

2008 : फ़िल्मफेयर बेस्ट फिमेल डेब्यू अवॉर्ड; सांवरिया

2008 : सोनी हेड एन शोल्डर फ्रैश फेस ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड ; सांवरिया

स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स

नामांकित

2008 : स्टार स्क्रीन अवॉर्ड फॉर मोस्ट प्रौमिसिंग न्यूकमर – फीमेल ; सांवरिया

2008 : रणबीर कपूर के साथ स्टार स्क्रीन अवॉर्ड जोड़ी नंबर 1; सांवरिया

ज़ी सिने अवॉर्ड्स

नामांकित

2008 : ज़ी सिने अवॉर्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू ; सांवरिया

स्टारडस्ट अवॉर्डस

विजेता

2008 : स्टारडस्ट सुपर स्टार ऑफ़ टुमौरो – फीमेल ; सांवरिया

Share.