पुण्यतिथि विशेष: आरडी बर्मन और आशा भोसले की म्यूजिकल लव स्टोरी

0

जब बात संगीत की आती है तो आर डी बर्मन (RD Burman Death Anniversary) का नाम बहुत ही अदब से लिया जाता है और इनका नाम हमेशा याद रहने वाले नामों में से एक है. भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) जगत के सबसे लोकप्रिय और मशहूर संगीतकार राहुल देव बर्मन (Rahul Dev Burman) यानी आरडी बर्मन 4 जनवरी को पुण्यतिथि है. संगीत प्रेमियों के दिल में खास जगह बनाने वाले आरडी बर्मन ने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज का जादू बिखेरा.

Gully Boy Songs : यूट्यूब पर इतनी बार देखे गए गली बॉय के गाने

RD Burman Death Anniversary | His Love Story With Asha Bhosle

आरडी बर्मन का ‘पंचम दा’ नाम कैसे पड़ा-

आरडी बर्मन (RD Burman Death Anniversary) का ‘पंचम दा (Pancham Da)’ नाम कैसे पड़ा इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है. दरअसल, आरडी बर्मन बचपन से ही गाने गुनगुनाने के शौकीन थे. वह अधिकतर ‘प’ शब्द का इस्तेमाल ही करते थे. यह बात अभिनेता अशोक कुमार (actor Ashok Kumar) के ध्यान में आई. सा रे गा मा पा में ‘प’ का स्थान पांचवां है. इसलिए उन्होंने राहुल देव को पंचम नाम से पुकारना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे उनका यही नाम मशहूर हो गया.

Download Latest Songs : डाउनलोड करें सुपरहिट गाने

RD Burman Death Anniversary | His Love Story With Asha Bhosle

पंचम दा (RD Burman Death Anniversary) ने 1966 में रीता पटेल (Rita Patel) से पहली शादी की थी. वह पंचम दा की बहुत बड़ी फैन थीं. इसके बाद दोनों ने 1971 में तलाक ले लिया. इतना ही नहीं बहुमुखी प्रतिभा के धनी पंचम दा ने संगीत निर्देशन और गायन के अलावा ‘भूत बंगला (Bhoot Bangla)’ और ‘प्यार का मौसम (Pyaar ka Mausam)’ जैसी फिल्मों में एक्टिंग भी की है. आरडी बर्मन ने 331 फिल्मों में संगीत दिया, जिनमें से 292 हिंदी में हैं. ‘आर.डी. बर्मानिया-पंचमेमॉयर्स’ किताब लिखने वाले चर्चित फिल्म पत्रकार चैतन्य पादुकोण (Chaitanya Padukone) ने कहा था कि आरडी बर्मन को मिर्ची खाने का शौक था और वह अपने नर्सरी गार्डन में अलग-अलग तरह की मिर्ची उगाते थे. सिर्फ 54 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले पंचम दा ने इंडस्ट्री को कई सदाबहार गाने दिए जिनका जादू कई दशकों बाद भी लोगों पर छाया हुआ है.

RD Burman Death Anniversary | His Love Story With Asha Bhosle

किसने दिया पहला चांस-

कई संगीतकार और गायकों को मौका देने वाले आरडी बर्मन (RD Burman Death Anniversary) को बॉलीवुड में पहला चांस अभिनेता महमूद (Actor Mehmood) ने दिया था। साल 1961 में आई फिल्म ‘छोटे नवाब (Movie Chhote Nawab)’ से आरडी बर्मन ने बॉलीवुड की दुनिया में बतौर संगीतकार कदम रखा। बताया जाता है कि किसी कार्यक्रम में आरडी बर्मन तबला बजा रहे थे, उस वक्त महमूद ने उन्हें देखा और उनके तबला वादन से वह बेहद प्रभावित हुए। उसके बाद महमूद ने उन्हें फिल्म ‘छोटे नवाब’ में पहला मौका दिया।

आरडी बर्मन और आशा भोसले की लव स्टोरी-

आरडी बर्मन (RD Burman Death Anniversary) जन्म 27 जून, 1939 को कोलकाता में हुआ था। वहीं साल 1994 में आज ही के दिन उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा था। आरडी बर्मन के पिता मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन थे। आरडी बर्मन अपने गानों से ज्यादा अपनी लव लाइफ को लेकर चर्चा में रहे थे। बता दें कि अपने गानों से जादू चलाने वाले आरडी बर्मन और आशा भोसले की प्रेम कहानी भी काफी म्यूजिकल रही है।

बता दें कि आरडी बर्मन (RD Burman Death Anniversary) और आशा भोसले (Asha Bhosle)की पहली मुलाकात 1956 में हुई थी। तब तक आशा भोसले ने इंडस्ट्री में अच्छी खासी पहचान बना ली थी। जबकि आरडी बर्मन टीएनज में स्ट्रगल कर रहे थे। करीब 10 साल बाद वो मौका आया जब आरडी बर्मन ने फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ के लिए आशा भोसले से गाने के लिए संपर्क किया। बता दें कि जब दोनों एक दूसरे से मिले थे उस वक्त दोनों की ही पहली शादी टूट चुकी थी। पंचम दा अपनी पहली पत्नी रीता पटेल से अलग हो गए थे। वहीं आशा भोसले अपने पति गणपतराव भोंसले से अलग हो गई थीं

इसी बीच आशा भोसले (Asha Bhosle) लगातार पंचम (RD Burman Death Anniversary) के लिए गाने गा रही थीं। कई सालों तक बगैर शब्दों के ही उनके एहसास संगीत की तरह रोमांस बनकर बहते रहे। संगीत उन्हें करीब ला रहा था। इस दौर में दोनों ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए। दोनों की शादी का रास्ता इतना भी आसान नहीं था। बता दें कि आशा की उम्र आरडी बर्मन से काफी ज्यादा थी। इसी वजह से उनकी मां नहीं मान रही थीं। जब पंचम ने अपनी मां से शादी की अनुमति मांगी तो उन्होंने गुस्से में कांपती हुई आवाज में कहा, ‘जब तक मैं जिंदा हूं ये शादी नहीं हो सकती, तुम चाहो तो मेरी लाश पर से ही आशा भोसले को इस घर में ला सकते हो।’ दोनों को शादी के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा था। पंचम और आशा की ये म्यूजिकल लव स्टोरी का सफर ज्यादा दिन तक नहीं चल सका और शादी के 14 साल बाद ही पंचम दा, आशा भोंसले को अकेले छोड़कर 54 साल की उम्र में इस दुनिया से चले गए। पंचम के चले जाने के बाद आशा बिल्कुल टूट गई थीं।

Download Movie, Trailer, Songs, Whatsapp Status : : डाउनलोड करें फिल्म और फिल्म ट्रेलर

-Mradul tripathi

Share.