JNU हिंसा के खिलाफ अनुराग कश्यप सरकार पर जमकर बरसे, देखें Video

0

जेएनयू (JNU) में फीस बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान रविवार रात हिंसा हुई थी (Anurag Kashyap Interview) । नकाबपोशों ने छात्र-शिक्षकों को डंडे और लोहे की रॉड से बुरी तरह पीटा। वे ढाई घंटे तक कैंपस में कोहराम मचाते रहे। हमले में छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष (Student union president Aishi Ghosh) समेत कई घायल हो गए। आइशी ने एबीवीपी (AVP) पर हमले का आरोप लगाया और कहा कि नकाबपोश गुंडों ने मुझे बुरी तरह पीटा। करीब 35 लोग जख्मी हो गए। अब तक 23 घायलों को एम्स (AIIMS) से छुट्टी मिल चुकी है। इस घटना के बाद अनुराग कश्यप  (Anurag Kashyap) और मौजूदा केन्द्र सरकार के बीच चल रहा मतभेद अब आरपार की लड़ाई बन गया है। अनुराग ने ट्विटर (Anurag Kashyap twitter)अपनी डीपी में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के कैरिकेचर को लगाया था। इस फोटो के जरिए वे जेएनयू के नकाबपोश हमलावरों की ओर इशारा कर रहे हैं। अनुराग ने रविवार रात मुंबई के कार्टर रोड पर हुए शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया था।

Video : JNU में हमले से स्वरा के दिल में दर्द, छलके आंसू

(Anurag Kashyap Interview) अनुराग के इस ट्वीट (Anurag Kashyap Tweet On JNU Violence) को 34 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। वहीं 10 हजार से ज्यादा यूजर्स ने इसे रिट्वीट किया है। बात अगर इस पोस्ट पर आए कमेंट्स की करें तो “#अनुरागकश्पआंतकवादीहै” हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा है। कुछ यूजर्स ने प्रधानमंत्री का अपमान करने के लिए अनुराग कश्यप की गिरफ्तारी की मांग की है।

JNU विवाद में अब हिन्दू महासभा की एंट्री, दिया विवादित बयान

मोदी सरकार (Modi government) की नीतियों पर लगातार हमलावर बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Bollywood director (Anurag Kashyap Interview) ने जेएनयू (JNU) छात्रों के समर्थन में आयोजित प्रदर्शन में हिस्सा लिया. एक बातचीत में कश्यप ने कहा कि जो हमारे छात्रों ने किया है वो काफी प्रेरणादायक है. कश्यप ने अपने चिर परिचित अंदाज में मोदी सरकार को भी निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि हम ऐसी सरकार से डील कर रहे हैं जो झूठ बोलकर चुनाव जीतने में यकीन रखती है. अनुराग कश्यप ने बॉलीवुड के प्रदर्शनों में उतरने को लेकर कहा, ये मुंबई नहीं, फिल्म इंडस्ट्री नहीं. ये हमारे कारण नहीं हुआ है. .ये छात्रों ने किया है. ये बहुत प्रेरणादायी है. अद्भुत है. बच्चों में और यहां एनर्जी एक अलग लेवल पर है. मैं तो बहुत इंस्पायर हुआ हूं. क्योंकि वो एक मतलब की बात कर रहे हैं. वो एकता और प्यार की बात कर रहे हैं. वो गुस्से की बात ही नहीं कर रहे हैं.

अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap Interview) ने कहा “मैं ट्विटर पर गुस्से में बात कर रहा हूं. वो एकता की बात कर रहे हैं. प्यार की बात कर रहे हैं, सभी को एक साथ लाने की बात कर रहे हैं. ये बहुत अद्भुत है और मैं उनसे बहुत कुछ सीख रहा हूं. ये अपनी आवाज उठा रहे हैं, इतने अच्छे लीडर निकलकर सामने आ रहे हैं. ये देख कर बहुत अच्छा लग रहा है, इतने अच्छे कवि हैं जो अपनी कविता सुना रहे हैं.”

JNU हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए अनुराग कश्यप ((Anurag Kashyap Interview) सरकार पर जमकर बरसे उन्होंने कहा की “हम ऐसे लोगों से डील कर रहे है जो सरकार में है और बहुत ज्यादा अनपढ़ है उनको खुद अपने अनपढ़ होने पर इतनी शर्म आती है की वो दिखाने की कोशिश करते है की वो पढ़े लिखे है। और ऐसे लोग बहुत खतरनाक होते है ऐसे लोग इसलिए खतरनाक होते है क्योंकि वो ज़िद्दी होते है उनका ईगो बहुत ज्यादा होता है। इसलिए उनको हार मानना ,एक्सेप्ट करना की आज तक उन्होंने जो कुछ भी गलत किया है या झूठ बोला है मुमकिन नहीं है। (Anurag Kashyap Interview) तो ऐसे लोगों से लड़ना ज्यादा खतरनाक होता है. जो आपका दुश्मन है जो आपके सामने खड़ा है अगर वो रीजनेबल उससे डिबेट कर सकते है तो ठीक है लेकिन अगर जिस व्यक्ति से आप डिबेट नहीं कर सकते है जो बात नहीं कर सकता है तो समझिये उससे लड़ाई लंबी है। और उससे लड़ाई ज्यादा खतरनाक भी है क्योंकि उस आदमी के पास बहुत से हथियार है। उस आदमी के अंदर ना एम्पथी है न सिम्पथी है उसके अंदर कोई भावना ही नहीं है वो भावनाहीन है. वो आपके ऊपर किसी भी तरह से अटैक करेगा क्योकि उसके लिए एक ही चीज़ मायने रखती है वो है जीतना तो ये लड़ाई लम्बी है ये लड़ाई हम जोश में, हस के टाल नहीं सकते है। हमें लगे रहना है और आपको समझना पड़ेगा की वो कही भी कुछ भी करते है तो वो सिर्फ चुनाव के टाइम होता है। हम लोग किस्मत वाले है क्योंकि यहां पर उनकी सरकार नहीं है ”

JNU के बाद अब संसद में तांडव करने चले छात्र

-Mradul tripathi

Share.