जातिवाद  पर बनी इस फिल्म पर थम ही नहीं रहा है विवाद

0

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की ( Ayushmann Khurrana )  फिल्म  ‘ आर्टिकल 15 ‘ ( Article – 15 ) रिलीज़ हो चुकी है । इस फिल्म के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha Got Threaten For Article 15 Movie)  हैं। चूंकि यह फिल्म जातिगत जैसे सामाजिक विषय पर आधारित है तो फिल्म को लेकर विवाद होना तो लगभग तय ही था। लेकिन फिल्म के रिलीज़ होने के बाद भी विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। अनुभव सिन्हा कई हफ़्तों से  अपनी इस फिल्म को लेकर लगातार विवाद झेल रहे हैं । फिल्म को लेकर ब्राम्हण समुदाय (Brahmin community ) और करणी  सेना (Karni sena) ने काफी समय से बवाल मचा रखा है।

Khandaani Shafakhana Koka Song Video : खानदानी शफाखाना का गाना हुआ रिलीज़

इस फिल्म (Anubhav Sinha Got Threaten For Article 15 Movie) को लेकर ब्राह्मणों को खासी दिक्कत है।  उनका मानना है कि फिल्म में ब्राह्मणों (Brahmin community)  की छवि को धूमिल किया गया है। हालांकि अनुभव सिन्हा और आयुष्मान खुराना ने यह बात साफ़ कर दी थी , कि फिल्म की कहानी भले ही जातिगत भेदभाव पर आधारित है , लेकिन इसमें ब्राह्मण या किसी अन्य जाति को नेगेटिव नहीं दिखाया गया है ।

अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha Got Threaten For Article 15 Movie)  ने बताया कि उन्हें लगातार धमकियां मिल रही है कि फिल्म से ब्राह्मण  शब्द हटा दिया जाये। फिल्म को देखने के बाद किसी को ऐसा नहीं लगा कि फिल्म में  ब्राह्मणों (Brahmin community)  ,के बारे में कुछ गलत कहा गया है और न ही किसी अन्य समुदाय को नीचा दिखाने की कोशिश की गई है। अनुभव के अनुसार धमकी देने वालों को पता ही नहीं है कि उन्हें आखिर चाहिए क्या , उन्हें केवल विरोध करना है । फिल्म का विषय  सामाजिक और राजनैतिक नजरिये से बेहद सेंसिटिव है इसलिए फिल्म को बार – बार टारगेट किया जा रहा है। फिल्म डायरेक्टर इस बात को लेकर भी संशय में थे कि ‘ आर्टिकल 15 ‘( Article – 15 )  रिलीज़ हो पायेगी या नहीं ।

पापड़ बेच रहे ऋतिक, फोटो VIRAL!!

सेंसर बोर्ड ने थोड़े बहुत कट करने के बाद  फिल्म को क्लीन चिट दे दी थी। ब्राह्मण समुदाय और करणी सेना दवारा  फिल्म के विषय को लेकर मुझे काफी विरोध झेलना पड़ा। फिल्म का प्री रिलीज़ टाइम भी मेरे लिए काफी तनावपूर्ण था। सोशल सब्जेक्ट पर बनी यह फिल्म दर्शकों को पसंद आ रही है। फिल्म की ओपनिंग भी अच्छी रही है।

Tere Jism 2 : नया गाना, देखें कंगना का सबसे बोल्ड अवतार

वैसे आर्टिकल 15 पहली ऐसी फिल्म नहीं है जिसे ऐसे विरोधों का सामना करना पड़  रहा है इससे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ पद्मावत ‘ को भी करणी समुदाय दवारा टारगेट किया गया था।

Share.