हिंदुस्तानी चाचाओं को सम्मान देखने के लिए टाटपट्टी और पाकिस्तानी चाचा को पद्मश्री

0

सोशल मीडिया पर ट्रोल (social media troll) होने में किसी को देर नहीं लगती आज अचानक से पाकिस्तानी सिंगर अदनान सामी (Pakistani singer Adnan Sami Trolled) ट्रोल हो गए ,भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया. इस वर्ष सात हस्तियां पद्म विभूषण (Padma Shri), 16 पद्म भूषण और 118 पद्मश्री (Padma Shri) से सम्मानित हुईं.| साथ ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े  कुछ सितारों को सम्मानित किया गया | उसी कड़ी में  अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut), अदनान सामी (Adnan Sami Padma Shri) पाकिस्तानी  मूल के सिंगर और भारतीय टीवी और फिल्मों की निर्माता एकता कपूर (Producer of films Ekta Kapoor) जैसे बड़े सितारों को पद्म पुरस्कार (Padma Shri)  से नवाज़ा  गया, लेकिन इनमे से एक नाम ऐसा  है जिन्हे लेकर सोशल मीडिया (social media) पर बहस छिड़ी हुई है लगातार विरोध भी हो रहा है ,कुछ राजनीतिक पार्टियों ने भी पद्म पुरस्कार (Padma Shri) पर सवाल उठाए.अब कौन है वो जिसे लेकर जिसके पुरुस्कार को लेकर लोग भीड़ रहे हैं | गायक अदनान सामी को पद्म श्री अवार्ड (Pakistani singer Adnan Sami Trolled) दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह के रिएक्शन सामने आ रहें हैं |

अदनान सामी (Pakistani singer Adnan Sami Trolled) मूल रूप से पाकिस्तानी नागरिक थे और कुछ साल पहले उन्हें भारत की नागरिकता दी गई थी. अदनान सामी के पिता पाकिस्तानी एयर फ़ोर्स (Pakistani Air Force)  में थे और 1965 में भारत के ख़िलाफ़ जंग लड़ चुके थे |इसी को देखते हुए  कई यूजर्स उनको अवॉर्ड दिए जाने पर भड़क रहे है |  जोया नाम के एक ट्विवटर यूजर ने लिखा,”जगदीश सेठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को फ़िलिप कोटलर अवार्ड (Philip Kotler Award) दिया तो उन्हें पद्म पुरस्कार मिला. आनंद महिंद्रा इकॉनमी पर चुप रहे तो पद्म श्री मिला. अदनान सामी ने पाकिस्तान के लोगों को गालियां दीं तो उन्हें पद्म श्री अवार्ड दे दिया गया |वहीं एक यूजर्स ने कहा अनुपम खेर के पुराने ट्वीट को रिट्विट करते हुए लिखा कि कंगना और अदनान सामी को अवॉर्ड (Adnan Sami Pakistani  singer) मिलने के बारे में अनुपम खेर बता रहे हैं.|वहीँ अदनान को पद्म श्री मिलने पर सबसे पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बधाई दी। लेकिन बधाई के दौरान उनका निशाना शाहीन बाग़ (Shaheen Bagh) पर रहा। पुरी ने कहा, ‘सामी (Pakistani singer Adnan Sami Trolled) ऐसे लोगों में से हैं जिनका भारत के संविधान पर भरोसा है और उन्हें भारत की नागरिकता दी गई थी। मुझे उम्मीद है कि शाहीन बाग़ (Shaheen Bagh) सुन रहा है। भारत नागरिकता लेने में यक़ीन नहीं रखता।

प्रसिद्ध गायक अदनान सामी ने खुद उड़ाया अपना मजाक

’ वहीँ रजत नाम के ट्विटर यूजर (Pakistani singer Adnan Sami Trolled) ने तंज कसा है कि राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) को इसलिए क़ातिल कहा जाता है क्योंकि उनके पिता राजीव गाँधी (Rajeev Gandhi) सिखों के क़त्लेआम के लिए जिम्मेदार थे और अदनान सामी (Adnan Sami Reaction) को इसलिए पद्म श्री (Padma Shri)  दिया गया है क्योंकि उनके पिता ने भारतीय सैनिकों का क़त्लेआम किया था।

Azaan Sami Khan : भारतीय सिंगर के बेटे को पाकिस्तान पर गर्व…

अज़ीम मिर्जा (Azeem Mirza) नाम के ट्विटर यूजर ने दो फ़ोटो ट्वीट की हैं। पहली फ़ोटो में सामी हैं और दूसरी फ़ोटो में मुहम्मद सना उल्लाह हैं। मिर्जा ने लिखा है कि सामी अरशद सामी के बेटे हैं, जिन्होंने भारत के ख़िलाफ़ युद्ध लड़ा और पाकिस्तान से उन्हें वीरता पदक मिला। उनके बेटे बीजेपी की धुन गाते हैं और उन्हें पद्म श्री मिल जाता है। जबकि मुहम्मद सना उल्लाह जिसने भारत के लिए कारगिल की लड़ाई लड़ी और जीत दिलाई, वह आज डिटेंशन कैंप में हैं। मिर्जा कटाक्ष करते हैं कि ओह सॉरी, हैप्पी रिपब्लिक डे।

एक और अदनान का सपोर्ट करते हुए और  पाकिस्तानी ट्रोल्स (Pakistani singer Adnan Sami Trolled) को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए  लिखा फ़िल्म इंडस्ट्री (Film Industry) में भी सामी का अहम योगदान है। इस तरह सामी को पद्म श्री मिलने के पक्ष और विरोध में सैकड़ों ट्वीट होते रहे। लेकिन ज़्यादातर लोगों का जोर इसी बात पर रहा कि अगर सरकार पाकिस्तान में पैदा हुए किसी शख़्स को भारत की नागरिकता दे सकती है तो वह अपने देश में नागरिकता संशोधन क़ानून (CAA) के चलते नागरिकता जाने के डर से धरने पर बैठे लोगों से क्या बात तक नहीं कर सकती।

Happy Birthday Adnan Sami : ‘थोड़ी सी लिफ्ट’ से पहुंचे शिखर पर

Name-Vagisha Pandey

Share.