Video : आखिर अक्षय को क्यों मिला नेशनल अवार्ड

0

लोकसभा चुनाव(Loksabha Election) की वजह से इस बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड 2019(66th National Awards) में देरी हुई। जो अवार्ड फंक्शन मई माह में आयोजित होता है वह इस बार साल के आखिर यानी दिसंबर(December) माह में हुआ। आज यानी 23 दिसंबर को आयोजित हुए इस अवार्ड समारोह में बेस्ट एक्टर(Best Actor) को लेकर टाई हो गया और यह अवार्ड संयुक्त रूप से “उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक” (Uri: The Surgical Strike) फिल्म के एक्टर विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और फिल्म ‘अंधाधुन’ (Andhadhun) के एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) को दिया गया। वहीं इस समारोह में सदी के महानायक बिग बी यानी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया जाना था जिसकी घोषणा पहले की जा चुकी थी, लेकिन खराब स्वास्थ्य की वजह से अमिताभ इस समारोह में शामिल नहीं हो सके। आगे जानिए किसे क्यों और किस चीज़ के लिए अवार्ड दिया गया।

बेस्ट फिल्म अवार्ड –

यह अवार्ड मिला फिल्म ‘अंधाधुन’ को। यह एक ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर(Black Comedy Thriller) फिल्म थी जिसे श्रीराम राघनव ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में तबू, आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और मानव विज ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

बेस्ट पॉपुलर फिल्म (प्रोवाइडिंग होलसम एंटरटेनमेंट) –

यह अवार्ड मिला आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बधाई हो’ को। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, नीना गुप्ता, गजराज राव और सुरेखा सीकरी मुख्य भूमिका में नज़र आए थे।

बेस्ट फिल्म ऑन सोशल इशूज़ –

यह अवार्ड गया अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ की झोली में जो सोशल वर्कर अरुणाचलम मुरुगनाथम की लाइफ से प्रेरित थी। इसमें अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर मुख्य भूमिका(66th National Awards) में थे।

बेस्ट एक्टर –

‘विकी कौशल’ फिल्म ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक” (Uri: The Surgical Strike) फिल्म के लिए और आयुष्मान खुराना फिल्म ‘अंधाधुन’ (Andhadhun) के लिए चुने गए।

बेस्ट एक्ट्रेस –

यह अवार्ड मिला तेलुगू भाषा की बायोपिक फिल्म ‘महानती’ की एक्ट्रेस ‘कीर्ति सुरेश’ को। इस फिल्म में दुलकर सलमान, सामंथा और विजय देवरकोंडा भी नज़र आए हैं।

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर –

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की बात की जाए तो यह अवार्ड मिला है स्वानंद किरकिरे को, जिन्होंने मराठी भाषा की फिल्म ‘चुंबक’ में एक मंद बुद्धि अधेड़ उम्र के आदमी का रोल किया था।

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस –

‘सुरेखा सीकरी’ को यह अवार्ड फिल्म ‘बधाई हो’ के लिए दिया गया(66th National Awards)।

बेस्ट डायरेक्टर –

इस बार यह अवार्ड मिला फिल्म उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक के डायरेक्टर ‘आदित्य धर’ को।

बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर –

यह अवार्ड संजय लीला भंसाली को विवादित फिल्म पद्मावत के संगीत के लिए मिला।

बेस्ट कोरियोग्रफी का अवार्ड –

“कृति महेश माद्या” और “ज्योति तोमर” को फिल्म पद्मावत के घूमर गाने की कोरियोग्राफी के लिए मिला।

बेस्ट अडैप्टेड स्क्रीनप्ले अवार्ड –

फिल्म “अंधाधुन” को।

बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर अवार्ड –

“अरिजीत सिंह” को फिल्म ‘पद्मावत’ के ‘बिंते दिल’ गाने के लिए मिला।

बेस्ट बैकग्राउंड म्यूज़िक अवार्ड(66th National Awards) –

“शाश्वत सचदेव” को फिल्म उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक में बैकग्राउंड म्यूजिक के लिए मिला।

‘झक्कास’ एक्टर अनिल कपूर हुए 63 साल के

Janu Mein Betho Pardesha : जारी हुआ रोमांटिक राजस्थानी गाना

Gajban Pani Ne Chali : सोनल ने अपने डांस से फिर लगाई आग

Prabhat Jain

Share.