इन किरदारों से अमरीश पुरी ने बनाई पहचान

0

अमरीश पुरी का नाम आते ही हमारे दिमाग में उनकी कड़क आवाज़ और उनके दमदार डायलॉग्स आने लगते हैं। आज उनके जन्मदिन की 86वीं वर्षगांठ पर हम आपको उनके उन किरदारों के बारे में बताएंगे, जिनसे उन्हें पहचान मिली।  

मोगेंबो

मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी का किरदार, उनके डायलॉग्स और उनके कपड़ों को लोग आज भी याद करते हैं। आज भी कई बार लोग उनकी स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश करते हैं। इस फिल्म में उनका किरदार और उनका डायलॉग ‘मोगेंबो खुश हुआ’ काफी लोकप्रिय हुआ।

बलदेव सिंह चौधरी

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ अपने आप में एक मास्टर पीस है। यह फिल्म करीब 20 साल तक सिनेमाघरों में चलती रही। इस फिल्म में अमरीश पुरी के किरदार को काफी लोकप्रियता मिली।  इस फिल्म में उनका डायलॉग ‘जा सिमरन जा, जी ले अपनी ज़िन्दगी’ काफी लोकप्रिय हुआ। इस फिल्म में उनके स्टाइल को भी कई बार कॉपी किया गया।

भैरोनाथ

फिल्म ‘नगीना’ में अमरीश पुरी का यह किरदार काफी लोकप्रिय हुआ। इस फिल्म में उन्होंने एक सपेरे का किरदार निभाया था। उनकी भूमिका को काफी सराहा गया था। इस फिल्म में अमरीश पुरी के कपड़ों और स्टाइल को भी काफी पसंद किया गया था।

दुर्जनसिंह

‘करण-अर्जुन’ में अमरीश पुरी ने ठाकुर दुर्जनसिंह का किरदार निभाया था। इस फिल्म को लोगों ने काफी सराहा था। फिल्म में भी अमरीश पुरी के किरदार को काफी पसंद किया गया था।

बलराज चौहान

‘नायक’ फिल्म में अमरीश पुरी ने एक भ्रष्ट नेता का किरदार निभाया था। इस किरदार के लिए अमरीश पुरी ने अपने लुक्स के साथ-साथ अपने डायलॉग्स पर भी काफी मेहनत की थी। इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था।

शेरासिंह

फिल्म ‘लोहा’ में अपने लुक्स और डायलॉग से अमरीश पुरी ने लोगों को खूब डराया। इस फिल्म का किरदार अमरीश पुरी के फिल्मी करियर का सबसे खतरनाक किरदार माना जाता है। इस फिल्म में उनका लुक काफी डरावना था।

अशरफ अली

सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म ‘ग़दर : एक प्रेम कथा’ में अमरीश पुरी का किरदार एक पाकिस्तानी नेता का था। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ़ हुई थी।

राजा साहब

‘कोयला’ में राजा साहब का किरदार भी लोगों ने काफी सराहा था। इसमें अमरीश पुरी ने अधेड़ उम्र की लड़की के पति का किरदार निभाया था। इस फिल्म में एक्टिंग से उन्होंने सबका दिल जीत लिया था।

एक ठग

इंडियाना जोंस सीरीज़ की दूसरी फिल्म में अमरीश पुरी ने एक ठग का किरदार निभाया था। अमरीश पुरी बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में भी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुके हैं।

डॉन्ग

‘शोम शोम शोम शामो शाशा’ यह सुनते ही ‘तहलका’ फिल्म का अमरीश पुरी अभिनीत डॉन्ग याद आ जाता है| उनका संवाद ‘डॉन्ग कभी रोंग नहीं होता’ आज भी याद किया जाता है|

Share.