मप्र के 1200 कॉलेजों में पेपरलेस वेरिफिकेशन होगा 

0

उच्च शिक्षा विभाग अपनी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए समय-समय पर बदलाव करता रहता है | इसके लिए वह नए निर्णय लेता रहता है| अब इस विभाग ने फिर एक नया निर्णय लिया है | दरअसल, अब उच्च शिक्षा विभाग ने COLLEGE में एडमिशन देने के लिए अपनी व्यवस्था को काफी सुगम बनाने के लिए पेपरलेस वेरिफिकेशन (Paperless Verification In 1200 MBA Colleges ) करने का निर्णय लिया है। आगामी सत्र से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। आयुक्त राघवेंद्र सिंह ने बीएड में 28 जून तक दाखिले खत्म करने की व्यवस्था से सभी विवि के रजिस्ट्रार को कहा है।

रेलवे में प्रतिमाह 58, 000 वेतन पाने का सुनहरा मौका

Image result for indian COLLEGE

उच्च शिक्षा विभाग अपने करीब 1250 निजी और सरकारी (GOVERNMENT AND PRIVET COLLEGE) कॉलेजों में प्रवेश करवाने के लिए NIC को छोड़कर MP ONLINE के माध्यम से दाखिले करवाएगा।

आयुक्त राघवेंद्र सिंह द्वारा बुधवार को आयोजित कराई गई वीडियो कांफ्रेंस से प्रदेश के सभी विवि के रजिस्ट्रार और कॉलेजों को निर्देशित किया गया है। इस दौरान आयुक्त ने बताया कि एमपी बोर्ड से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों का सत्यापन ऑनलाइन किया जाएगा (Paperless Verification In 1200 MBA Colleges )। इससे 75 फीसदी प्रवेश की प्रक्रिया आसान हो जाएगी क्योंकि इस बार एमपी ऑनलाइन को प्रवेश करवाने का दायित्व दिया गया है इसलिए वे एमपी ऑनलाइन 12वीं पास करने वाले सभी विद्यार्थियों का डाटा ले लेगा। इससे एमपी बोर्ड से पास होने वाले विद्यार्थियों को दाखिला लेने के लिए सत्यापन करवाने के लिए कॉलेजों तक पहुंचकर अपने दस्तावेजों और उनकी फोटोकॉपी दिखाकर सत्यापन करवाने की ज़रूरत नहीं होगी। सिर्फ सीबीएसई और प्रदेश के बाहर के बोर्ड केविद्यार्थियों को अपने मूल दस्तावेजों से सत्यापन कराना होगा। वहीं सरकारी सुविधाओं का फायदा लेने वाले विद्यार्थियों को अपने मूल दस्तावेज जरूर कालेज में प्रस्तुत करना होंगे।

सेना में पहली बार महिलाओं की भर्तियां

Image result for indian COLLEGE

आयुक्त सिंह ने कांफ्रेंस में कालेज प्राचार्यों को बताया कि उनके कॉलेजों में संचालित होंगे कियोस्क में एमपी ऑनलाइन के कियोस्क को संचालित किया जाए ताकि विद्यार्थी प्रवेश लेने के लिए यहां वहां भटकते नहीं रहें। कॉलेज में विद्यार्थियों की मदद करने के लिए हेल्प डेस्क का संचालन व्यवस्थित रूप से करवाएं। आयुक्त सिंह ने बताया कि प्रदेश के 111 कॉलेजों की आईआईक्यूए रिपोर्ट जमा हो चुकी है। इसके बाद 97 कालेजों द्वारा एसएसआर रिपोर्ट भी जमा हो चुकी है। इससे उनका नैक अग्रेडेशन आसानी से मिल जाएगा।

UPSC CAPF Recruitment 2019 : असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर करें आवेदन

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.