Career in MBA : एमबीए कोर्स अपनाएं, लाखों का पैकेज पाएं

0

पहले माना जाता था कि सिर्फ कॉमर्स ग्रेजुएट्स को ही एमबीए करना चाहिए, परन्तु आज के युग में करियर को नई दिशा देने के लिए भी युवा एमबीए को तरजीह दे रहे हैं | वर्त्तमान समय में यह कोर्स अधिकतर अभ्यर्थियों की पसंद बना हुआ है। (Career in MBA) चाहे वह ग्रेजुएट हो, नौकरी पेशा हो या फिर अपना स्वयं का बिज़नेस करने की सोच रहा हो, वह एमबीए करने की इच्छा रखता है|  हर साल कई विद्यार्थी एमबीए कर के या तो लाखों का पैकेज प्राप्त करते है या फिर अपने खुद का व्यवसाय खोलने की ओर कदम बढ़ाते है।

SSC Recruitment 2019 : कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली 58373 पोस्ट पर वैकेंसी

आइये हम आपको बताते हैं कि एमबीए (Career in MBA) करने के बाद आप आपके सामने करियर बनाने के लिए कौन-कौन से अवसर हो सकते हैं|

निवेश बैंकर (इन्वेस्टमेंट बैंकर)

निवेश बैंकर इक्विटी और ऋण की चतुर खरीद के माध्यम से कंपनियों को अपनी पूंजी और निवेश बढ़ाने में मदद करते हैं। वे अधिग्रहण और विलय जैसे वित्तीय कार्य के दौरान सलाह और सहायता भी प्रदान करते हैं। बैंकर सभी उचित कागजी कार्य सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं और इस बात का भी ध्यान रखते है कि किसी भी लेनदेन के दौरान सभी सरकारी नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं।

अनुमानित वेतन:

इस क्षेत्र के लिए औसत वेतन 9 लाख रुपए से अधिक है, अनुभव के साथ निवेश बैंकरों के लिए 15 – 20 लाख प्रतिवर्ष से अधिक कमाई करना असामान्य नहीं है।

Visva Bharati Santiniketan Recruitment 2019 : विश्व भारती विश्वविद्यालय ने कई पदों पर निकाली भर्तियां

प्रबंधन सलाहकार (मैनेजमेंट कंसलटेंट)

प्रबंधन परामर्शदाता का काम कंपनियों को उनके प्रबंधन प्रथाओं पर सलाह देना और संगठन के भीतर समस्याओं, जो कंपनी को अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से रोक सकती हैं, की पहचान करना है। कई प्रबंधन परामर्शदाता स्व-नियोजित होते हैं, जबकि अन्य बड़ी कंपनियों के लिए काम करते हैं। प्रबंधन कंसल्टेंट्स संस्थान के अनुसार, लगभग 27% परामर्शदाता स्व-नियोजित हैं।

अनुमानित वेतन:

ये आमतौर पर शुरुआत में 5 – 6 लाख के बीच कमाते हैं। औसतन देखें तो 9 लाख रुपए प्रबंधक सलाहकार कमा सकते हैं। वेतन सबसे वरिष्ठ स्तर (10+ वर्ष का अनुभव) पर 15 – 20 लाख के बीच हो सकता है।

विपणन प्रबंधक (मार्केटिंग मैनेजर)

विपणन प्रबंधक अपनी कंपनियों को आगे बढ़ाने के लिए मदद करते हैं, वे बहुरूपी मार्केटिंग प्लान बनाते हैं और उसकी प्लानिंग और एक्सेक्यूशन पर ध्यान देते हैं। इन्हीं कि जिम्मेदारी होती है कि ये बजट बनाएं, मार्केटिंग अभियान की योजना बनाएं और मार्केटिंग टीम को इस तरह तैयार करें कि वे मार्केट रिसर्च कर सके, मार्केटिंग अभियान को शुरू कर सके और पिछले किये हुए अभियान के नतीजों से आगामी योजना बना सकें।

HSSPP Recruitment 2019 : असिस्टेंट ब्लॉक रिसोर्स कोर्डिनेटर बनने का मौका

अनुमानित वेतन :

विपणन प्रबंधकों को वेतन सीमाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन विपणन प्रबंधक के लिए औसत वेतन लगभग 6 .5 लाख है।

संचालन प्रबंधक (ऑपरेशन्स मैनेजर)

एक ऑपरेशन मैनेजर कंपनी के जैक-ऑल-ट्रेड की तरह होता है। वह दैनिक संचालन, खरीद, स्टॉक, विभागों के बीच समन्वय, और नीति निर्माण की देखरेख करता है। ज़िम्मेदारियों में कर्मचारियों की भर्ती और अनुबंधों पर बातचीत भी शामिल हो सकती है। हालांकि, यह नौकरी सीईओ के संगठन और अपेक्षाओं के आधार पर अलग-अलग होती है। इसलिए, इस पद के लिए फ्लेक्सिबिलिटी और मल्टीटास्किंग जैसी खूबियों की आवश्यकता होती है।

अनुमानित वेतन

चूंकि वे किसी संगठन में एक प्रमुख खिलाड़ी होते हैं, इसलिए ऑपरेशंस मैनेजर औसत स्तर पर लगभग 7 – 7.5 लाख तक कमा सकते हैं। अधिक अनुभवी प्रबंधक इससे कई अधिक पैकेज पा सकते हैं।

वित्तीय सलाहकार (फाइनेंशियल मैनेजर)

एक वित्तीय सलाहकार अच्छे निवेश के अवसरों का सुझाव देकर और यथार्थवादी दीर्घकालिक योजनाओं का निर्माण करके अपने ग्राहकों के सर्वोत्तम हितों को देखता है।

अनुमानित वेतन:

वित्तीय सलाहकारों के लिए औसत वेतन प्रतिवर्ष करीब 2 लाख रुपए होता है। हालांकि, बाद में अपने करियर में, कई वित्तीय सलाहकार प्रतिवर्ष 15 लाख से अधिक कमाते हैं। चूंकि अधिकांश वित्तीय सलाहकार कमीशन पर अपने अधिकांश पैसे कमाते हैं, कमाई की संभावना काफी अधिक हो जाती है।

Share.