फार्मा मैनेजमेंट से बनेगा शानदार करियर

0

आज स्वास्थ्य का क्षेत्र निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। लोग अच्छे एवं गुणवत्तापरक सुविधाओं की आशा करने लगे हैं। बदलती जीवनशैली में लोग अपने स्वास्थ्य पर अच्छी तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में लोगों का जीवन दवाओं के सहारे चल रहा है। आज भारत में दवा उद्योग 15000 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है। वर्तमान में फार्मा क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता प्रदान करने के लिए फार्म मैनेजरों की आवश्यकता है। यदि आप भी प्रबंधन के क्षेत्र में ऐसे करियर विकल्पों की खोज कर रहे हैं, जिनमें आपके लिए अवसरों की कमी नहीं है तो फार्मा मैनेजमेंट आपके लिए अच्छा करियर साबित हो सकता है।

योग्यता

न्यूनतम 3 वर्ष अवधि की स्नातक उपाधि (फार्मेसी,विज्ञान,बायोटेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, मेडिसिन) प्राप्त विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अवसर

फार्मा इंडस्ट्री में तेजी से हो रहे विकास के कारण इस क्षेत्र में करियर को काफी संभावनाएं मौजूद हैं। फार्मा मैनजमेंट में एमबीए करने के बाद छात्रों को एरिया मैनेजर, सर्किल मैनेजर, प्रॉडक्ट मैनेजर, क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर या मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में नियुक्ति हो सकती है। फार्मा मैनेजमेंट में एमबीए करने के बाद मार्केटिंग, एग्जीक्यूटिव, मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव, बिजनेस एग्जीक्यूटिव आदि के रूप में नियुक्ति होती है।

संस्थान

– इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मा मार्केटिंग, लखनऊ, http://www.iipm.co.in

– इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, वर्धा, www.iperwardha.com

– आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी,  जयपुर, www.iihmr.org

Share.