website counter widget

Jee Advanced Result 2019 Declared : जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी

0

संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस (JEE Advanced Result 2019) का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस बार परिणामों की घोषणा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की ने की है। यदि आपने या आपके किसी पहचान वालों ने यह परीक्षा दी है तो जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2019) की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। इसी के साथ नीचे बताई गई जानकारी के माध्यम से भी परिणामों की जानकारी ले सकते हैं।

NCL Recruitment 2019 : नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में भर्तियाँ

JEE Advanced Result 2019 Declared :

16 जून को काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2019) की परीक्षा का आयोजन 27 मई को कराया गया था। परीक्षा देश के 155 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की गई थी। कुल 372 अंकों की इस परीक्षा में पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों ही 186-186 अंकों के थे।

ऐसे देखें परिणाम (JEE Advanced Result 2019) :

UPSC CDS 2 Recruitment 2019 : जारी हुआ नोटिफिकेशन, जल्द करें आवेदन 

– सबसे पहले जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक साइट www.jeeadv.ac.in पर जाएं।

– अब JEE Advanced के होमपेज पर JEE Advanced Result 2019 की लिंक पर क्लिक करें।

– यहां रजिस्ट्रेशन नंबर और पूछी गई जानकारियां भरें।

– आपका रिजल्ट (JEE Advanced Result 2019) होमस्क्रीन पर होगा।

इस साल से JEE मेन का संचालन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा किया जा रहा है। NTA ने ही इस बार नीट की परीक्षा का भी आयोजन किया था। NTA ने JEE मेन में सफल होने वाले कैंडीडेट्स को एक बार नहीं बल्कि दो बार छात्रों को जेईई एडवांस में उपस्थित होने और या अपनी जेईई मेन रैंक में सुधार करने के लिए अर्हता प्राप्त करने का दोहरा अवसर प्रदान किया था।

AIIMS MBBS Result 2019 Live updates : जारी हुआ परिणाम, यहाँ देखें

जेईई एडवांस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को देश के प्रतिष्ठित 23 IIT संस्थानों की 11279 सीटों पर दाखिला मिलेगा। रिजल्ट के बाद ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जेओएसएए- JoSAA) द्वारा आईआईटी में सीट आवंटन के ल‍िए काउंसलिंग की जाएगी।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.