website counter widget

कॉमर्स विषय के छात्रों के लिए करियर की अपार संभावनाएं

0

कॉमर्स विषय के छात्रों के लिए करियर की अपार संभावनाएं होती हैं | इनके लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं | आज हम आपको उन्हीं क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं | 12वीं कॉमर्स से पास करने वाले छात्र (Courses After 12th Commerce) चार्टर्ड अकाउंटेंटस से लेकर कम्पनी सेक्रेटरी जैसे कोर्स भी कर सकते हैं। इनके अलावा भी कॉमर्स में छात्रों के लिए बहुत कुछ छेत्र भी है। कॉमर्स वालों के लिए बैकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस, बिजनेस मैनेजमेंट, फाइनेंशियल प्लानिंग, वेल्थ मैनेजमेंट में भी अच्छा अवसर हैं।

Indian Coast Guard Recruitment 2019 : 10वीं पास के लिए भर्तियां

सरकारी विभागों में एसएससी के जरिये अकाउंटेंट की वेकेंसी में शुरुआती वेतन 30 हजार-50 हजार रुपए तक होता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए भी इनकम टैक्स ऑफिसर पद के लिए कॉमर्स ग्रेजुएट अप्लाई कर सकते हैं।

# बीकॉम या बीकॉम ऑनर्स करके आप फाइनांशियल मार्केट्स, अकाउंटिंग फाइनांस, ऑपरेशंस, टेक्सेशन में अपना करियर बना सकते हैं। बैचलर ऑफ कॉमर्स इन अकाउंटिंग एंड फाइनांस 12वीं के बाद किया जाने वाला तीन साल का डिग्री प्रोग्राम है।

# बैचलर ऑफ कॉमर्स एकेडमिक और प्रोफेशनल डिग्री दोनों है। इस प्रोग्राम में अकाउंटिंग, बैंकिंग, इंश्योरेंस लॉ, बैंकिंग लॉ और इंश्योरेंस रिस्क कवर की जानकारी दी जाती है।

ITBP में लाखों कमाने का मौका, जानिए कितने पदों पर निकली भर्तियां

# द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कराता है।

# बीसीए में 12वीं में गणित मांगते हैं। इसलिए बीसीए और फिर एमसीए कर कंप्यूटर एप्लीकेशंस की फील्ड में करियर बना सकते हैं।

आजकल ज्यादातर व्यापार इलेक्ट्रॉनिक ‍मीडिया या नेट पर हो रहा है। इस क्षेत्र में ऐसे युवाओं की आवश्यकता होती है, जो टेक्नीकली एक्सपर्ट हों। ई-कॉमर्स करियर के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 12वीं के बाद देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी एक कॉमन इंट्रेंस टेस्ट लेती है, जिसमें 10वीं का गणित, सामान्य ज्ञान, रिजनिंग, अंग्रेजी वॉक्यूब्लेरी का टेस्ट होता है। इस टेस्ट को पास करने के बाद युवाओं के पास ई-कॉमर्स में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एमबीए करने का अवसर होता है।

इस कोर्स को करने वाले युवा इसके माध्यम से बेहतरीन कंपनियों से जुड़ सकते हैं, उनमें अच्छे पैकेजेस के साथ प्लेसमेंट के अवसर होते हैं। ‍ ई-कॉमर्स के कोर्स में नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग में एक्सपर्ट होना अत्यंत ही आवश्यक होता है| इस कोर्स में कॉमर्स, मैनेजमेंट और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग व नेटवर्किंग का बहुत ही अच्छे से ज्ञान दिया जाता है।

सामान्य विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न

आप इन कॉलेजों से कर सकते हैं कोर्स  (Courses After 12th Commerce)

– श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली
– सेंट जेवियर कॉलेज, मुंबई
– सिंबॉयोसिस, पुणे
– प्रेसिडेंसी कॉलेज, चेन्नई
– बीएम कॉलेज, पुणे

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.