website counter widget

CBSE 10th board : मैथ सब्जेक्ट में बड़ा बदलाव

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा के छात्रों को बड़ी राहत दी है। सीबीएसई मैथ के पेपर में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इस बदलाव के पीछे बोर्ड की कोशिश है कि छात्र मैथ में ज्यादा फेल न हों। इसके लिए स्टूडेंट को 10वीं का पेपर दो भागों में देना होगा। पहले भाग में बेसिक मेथ की परीक्षा होगी और दूसरे भाग में स्टैंडर्ड गणित (Two Levels Of Mathematics) की परीक्षा होगी।

मैथ विषय की परीक्षा में यह बदलाव (Two Levels Of Mathematics) करने के लिए सीबीएसई इसके पेपर को दो पार्ट में बांटेगी। ऐसा करने के पीछे बोर्ड की कोशिश है कि छात्र एक्जाम को लेकर तनाव न ले। सीबीआई ने इस बदलाव को लेकर एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है।

सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा को लेकर किया बड़ा बदलाव, जानिए डराने वाले गणित के लिए कौन से मिलेंगे दो विकल्प? 

यह बदलाव वर्ष 2020 से लागू होंगे। पहले भाग को बेसिक और दूसरे को स्टैंडर्ड का नाम दिया जाएगा। बेसिक मैथ सरल होगा, जबकि स्टैंडर्ड थोड़ा मुश्किल होगा। छात्र अगर बेसिक गणित में फेल होते हैं तो वह कम्पार्टमेंटल एग्जाम देकर परीक्षा पास कर सकेंगे।

सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा को लेकर किया बड़ा बदलाव, जानिए डराने वाले गणित के लिए कौन से मिलेंगे दो विकल्प? 

कम्पार्टमेंटल एग्जाम में छात्र मैथ के जिस भाग में फेल हुए हैं, उसकी परीक्षा दे सकेंगे। इससे छात्रों को फायदा होगा। अगर कोई छात्र स्टैंडर्ड गणित में फेल होता हैं तो वह बेसिक गणित की परीक्षा देकर भी पास को सकता है। छात्रों के पास यह विकल्प होगा कि वह स्टैंडर्ड गणित में फेल होने के बाद या तो वह स्टैंडर्ड मैथ की ही परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। अगर उन्हें यह पास करना मुश्किल लग रहा है तो वह बेसिक गणित का चुनाव कर सकते हैं।

कुशाग्र

NVS Recruitment 2019 : नवोदय में कई पदों पर भर्तियां

RRB Group D Result इस दिन होगा जारी…

केयरटेकर को यहां मिलेंगे 90,52,650 रुपए

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.