मीडिया रिसर्च में बनाएं करियर

0

डिजिटल मीडिया के पारंपरिक स्वरूप में तेज़ी से बदलाव आ रहे हैं। मीडिया का बाजार विस्तारित हो रहा है और इसमें रोजगार के नए-नए अवसर सामने आ रहे हैं। भारत में अब मीडिया रिसर्च का क्षेत्र भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। मीडिया हाउस, विज्ञापन एजेंसी, मार्केट एजेंसी और राजनीतिक पार्टियां भी कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजी और मीडिया प्लानिंग को लेकर रिसर्च करवा रही हैं। मीडिया के क्षेत्र में आने वाले कुछ वर्षों में रिसर्चर की डिमांड बढ़ेगी।

कहां है अवसर

मीडिया रिसर्च प्रोफेशनल्स को न्यूज चैनल्स, समाचार-पत्र, विज्ञापन एजेंसी, मीडिया एवं मार्केट रिसर्च, राजनीतिक पार्टियों, कंज्युमर और प्रोडक्ट रिसर्च करने वाली कंपनियों में कंटेंट एनालिस्ट, रिसर्च एसोसिएट और रिसर्च असिस्टेंट के रूप में अवसर मिल सकता है। वेबसाइट में भी शोध एनालिस्ट के रूप में रोज़गार मिल सकता है।

संस्थान

– माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल, www.mcu.ac.in

– हरकिशन मेहता मीडिया अनुसंधान एवं विश्लेषण संस्थान, मुंबई, www.hmmra.ac.in

– उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद www.osmania.ac.in

Share.