बिना मेंटर के बनाएं करियर

0

अगर आपको ऑफिस में कोई मेंटर नहीं मिले तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आप बिना मेंटर के भी करियर में सफल हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि वर्कप्लेस पर बिना मेंटर के किस तरह से प्रोफेशनली सफल हो सकते हैं।

– आप कंपनी का चयन सावधानी के साथ करें। ऐसे लोगों को चुने, जो आपको नई चीजें सीखने में मदद कर सकें। जरूरी जानकारियां मुहैया करवा सकें और अपडेट रहने में मदद करें। आप मेंटर की बजाए अपने क्लीग्स से सीख सकते हैं।

– स्किल्स सीखना और क्षमताओं का निर्माण करना मुख्य बात है। इन्हें सही स्थान पर सही नियत के साथ काम में लेना भी जरूरी है। अगर आप गलत दिशा में काम कर रहे हैं तो ग्रोथ नहीं कर सकते। सफलता से ज्यादा एक्सीलेंस पर ध्यान देना जरूरी है।

– सही रोल मॉडल होना भी जरूरी है।  इसका अर्थ है कि आप जिस व्यक्ति को फॉलो कर रहे हैं, उसके इथिक्स और वैल्यू सिस्टम अच्छे होने चाहिए। इसके बाद ही आपको क्षमताओं के विस्तार पर फोकस करना चाहिए।

– वर्कप्लेस पर लोगों से जुड़ना और अपनी ग्रोथ के लिए सपोर्ट प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है। लोगों से मदद मांगने में न हिचकिचाएं। आप हर चीज नहीं जानते। आप हर काम में परफेक्ट नहीं हो सकते। इसलिए आपको लोगों से जुड़कर काम करना चाहिए।

यूपीएससी में 398 पदों पर निकली भर्तियां

ग्रामीण डाकसेवक के पदों पर भर्तियां

69 हजार रिक्त पदों पर टीचर्स की भर्ती

Share.