बेहतर सेल्सपर्सन के गुर

0

आपको स्पष्ट संवाद करना चाहिए। यदि आप अपनी बात को सही तरह नहीं रख पाएंगे तो लोग आप पर विश्वास नहीं कर पाएंगे। सेल्सपर्सन्स के रूप में आपको हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए। आपको हल्का-फुल्का मजाक भी करना चाहिए। बातचीत के दौरान पॉजिटिव रहना चाहिए। हो सकता है कि ग्राहक खराब प्रतिक्रिया दें, पर हड़बड़ाहट नहीं दिखानी चाहिए। आपके पास हमेशा एक पेन होना चाहिए। आपको लिखित में प्रपोज़ल देना चाहिए। मौखिक बातों पर कोई विश्वास नहीं करता। लोगों को लिखी हुई बातों पर ज्यादा भरोसा होता है।

ज़रूरी स्किल्स

एक सेल्सपर्सन के तौर पर आपको खुद पर और अपने प्रोडक्ट पर पूरा विश्वास करना चाहिए। आपको कस्टमर की बात को पूरी तरह से सुनना चाहिए। आपको हर कस्टमर से बेहतर संबंध बनाने का प्रयास करना चाहिए।

जल्दबाजी न करें

आपको प्रोडक्ट की जितनी ज्यादा जानकारी होगी, आप उतने ही आत्मविश्वास के साथ उसे बेच पाएंगे। जब आप ग्राहक के सामने प्रोडक्ट को प्रेजेंट करें तो उसे बदलाव के रूप में दिखाएं। आप जितना विस्तार से उस प्रोडक्ट से होने वाले फायदों को समझाएंगे, उतना ही प्रोडक्ट के बिकने की संभावना ज्यादा होगी। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि प्रोडक्ट बेचने के लिए गैर पेशेवर व्यवहार नहीं करना चाहिए। आप ग्राहक से निवेदन कर सकते हैं, पर उस पर दबाव नहीं बना सकते।

Share.