अच्छा श्रोता बनने के फायदे

0

यदि आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में अच्छे श्रोता बन जाते हैं, तो इससे न केवल आपकी सफलता सुनिश्चित होती है, बल्कि आप कई चीजें सीखते हैं। आइए जानते हैं कि आप अच्छे श्रोता किस तरह बन सकते हैं।

सम्मान करें

जब आप मन में लोगों के प्रति सम्मान और सहानुभूति का भाव पैदा करते हैं तो लोगों को सुनने के लिए तैयार भी हो जाते हैं। यदि आप लोगों का सम्मान नहीं करेंगे तो आप उनकी बजाय अपनी बात को उन पर थोपने की कोशिश करेंगे। इससे किसी का फायदा नहीं होगा।

फीडबैक लें

यदि आप अपनी सुनने की कला को सुधारना चाहते हैं तो आपने कलीग्स से फीडबैक लें। हो सकता है कि आप बातचीत के दौरान सामने वाले को बार-बार टोकते हों। ऐसी स्थिति में आपके कलीग्स ही बता सकते हैं कि आप कहां गलती कर रहे हैं। एक बार गलती का पता लग जाने पर आप उसमें सुधार कर सकते हैं।

तुरंत प्रतिक्रिया न दें

बातचीत के दौरान प्रतिक्रिया देने में जल्दबाजी नहीं करना चाहिए। आपको सामने वाले व्यक्ति की बात का पूरा अर्थ समझने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप बार-बार बातों को काटेंगे तो इससे आपकी छवि खराब हो सकती है और बातचीत का उद्देश्य भी खत्म हो सकता है। इसके बजाय आपको अच्छी बातों को सुनना, समझना और आत्मसात करना चाहिए ताकि आपको फायदा हो।

Share.