FD से भी कर सकते हैं बेहद तगड़ी कमाई, पढ़ें पूरी खबर

0

अधिकांश लोग निवेश के लिए फिक्सड डिपॉजिट (FD) का विकल्प ही चुनते हैं (Fixed Deposit Monthly Income Scheme)। फिक्सड डिपॉजिट देश के अधिकांश लोगों की पहली पसंद है। लोगों की पहली पसंद होने के पीछे एक सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं उठाना पड़ता। दूसरा कारण है कि इसमें जमा की गई राशि पर रिटर्न भी जरूर मिलता है। FD में जमा की गई रकम के रिटर्न पर बाजार के हालात का कोई असर नहीं होता। अगर बाजार के हालात बुरे भी हों तब भी इसके रिटर्न का पूरा भरोसा रहता है।

IRCTC की स्पेशल ट्रेन कराएगी 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा

इसके अलावा FD पर आसानी से लोन लिया जा सकता है। इतना ही नहीं सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनधारकों को इसमें ऊंची ब्याज दर भी मिलती है। इसके अलावा FD से समय से पूर्व भी पैसे निकाले जा सकते हैं। इसके लिए बेहद ही आसान प्रक्रिया होती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति फिक्स्ड डिपॉजिट में बहुत बड़ी रकम का निवेश करता है तो वह उससे नियमित रूप से आय भी कमा सकता है। इसके लिए व्यक्ति व्यवस्थित निकासी योजना (Systematic Withdrawal Plan) का लाभ उठा सकता है। इस योजना के अंतर्गत मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक निकासी का विकल्प चुना जा सकता है।

इस योजना के तहत मिलेगी 50000 Monthly Pension

कई गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियां, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक और निवेश संस्थाएं फिक्स्ड डिपॉजिट पर अर्जित किए जाने वाले ब्याज को निकालने की सुविधा प्रदान करती हैं। FD पर अर्जित किए गए ब्याज की निकासी से आप प्रतिमाह, तीन माह या छः माह में बिना किसी जोखिम के आय प्राप्त कर सकते हैं (Fixed Deposit Monthly Income Scheme)। इससे आपकी इनकम भी होगी और आपकी मूल रकम जो FD में जमा है वह वैसी की वैसी ही जमा रहेगी।

ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव

Share.