website counter widget

परिवार को इस तरह मिलता है पेंशन योजना का लाभ

0

श्रम मंत्रालय के आधीन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कंपनियों और संगठित क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिए प्रोविडेंट फंड (EPFO Pension Scheme ) और पेंशन की योजना चलाता है। कई कंपनियों में कर्मचारियों के वेतन से PF की राशि काटी जाती है। मतलब हर कर्मचारी के वेतन का कुछ हिस्सा उसके पीएफ खाते में जमा किया जाता है। जितना हिस्सा कर्मचारी के वेतन से काटा जाता है उतना ही हिस्सा कंपनी भी मिलाती है। दोनों हिस्सों को मिलाकर जो राशि कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा की जाती है उसमें से कुछ हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में भी जमा होता है।

OMG : बस एक शर्त पर मात्र 77 रुपए में मिलेगा घर

इस योजना (EPFO Pension Scheme ) के तहत जब कर्मचारी रिटायरमेंट लेता है तो उसे पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। इससे न सिर्फ कर्मचारी को फायदा होता है बल्कि उसके पूरे परिवार को इस योजना का लाभ मिलता है। अगर किसी वजह से ईपीएफ पाने वाली व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी या पति को या फिर बच्चों को इस पेंशन का लाभ दिया जाता है। लेकिन पीएफ जमा करने वाले कर्मचारी को पेंशन पाने के लिए भी कुछ शर्ते हैं।

दरअसल इस पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme ) का लाभ तभी मिलता है जब व्यक्ति लगातार 10 वर्षों को नौकरी करता है। पेंशन योजना में केवल कंपनी ही अपना योगदान देती है। कंपनी कर्मचारी के पीएफ खाते में जो 12 प्रतिशत का योगदान देती है उसमें 8.33 फीसदी पेंशन योजना में जाता है। हालांकि सरकार भी इसमें अपना योगदान देती है और कर्मचारी के मूल वेतन का 1.16 फीसदी इस योजना में जमा करती है।

तत्काल बंद करा दें सैलरी अकाउंट वरना हो जाएगा नुकसान

कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसे पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme ) का लाभ मिलता है। यदि कर्मचारी किसी वजह से पूरी तरह अक्षम हो जाता है तब भी उसे इस योजना का लाभ मिलता है। लेकिन किसी कारणवश कर्मचारी की मृत्यु 10 वर्ष की सर्विस पूरा करने के पहले हो जाती है, तब भी उसके परिवार को पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है।

कर्मचारी की मृत्यु के बाद उसकी पत्नी या पति को पेंशन (EPFO Pension Scheme ) मिलती है। अगर कर्मचारी के बच्चे हैं तो उन्हें इसका लाभ 25 साल की उम्र तक मिलता रहता है। अगर कर्मचारी अविवाहित है तो उसके द्वारा बनाए गए नॉमिनी को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी, उठाएं योजना का लाभ

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.