अब ट्रेन की स्थिति बताएगा व्हाट्सएप

0

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो कभी रेलगाड़ी में सफर नहीं करता होगा या नहीं किया होगा। अपने सफर शुरू करने से पहले हर यात्री घर पर ही रह कर ट्रेन की स्थिति जानना चाहता है, ताकि वह ट्रेन के लेट होने की दशा में बे-वजह परेशान न हो। हर यात्री यह जानना चाहता है कि उसकी ट्रेन अभी कहां है और कितनी देर के बाद तय स्टेशन पर पहुंचेगी। हालांकि रेलवे द्वारा कई एप चलाए गए हैं जो रेलों की सटीक स्थिति प्रदर्शित करती हैं।

भारतीय रेलवे ने सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले व्हाट्सएप को, अपना हथियार बनाते हुए अब इस पर ट्रेन की स्थिति भेजने का अहम फैसला लिया है। अब आप बेहद ही आसान तरीके से अपने व्हाट्सएप पर अपनी ट्रेन की स्थिति पता कर सकते हैं। इसके लिए भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल कम्पनी ‘मेक माय ट्रिप’ से एक समझौता किया है। अपनी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप से एक नंबर पर सन्देश भेजना होगा और तत्काल ही आपको आपकी ट्रेन की स्थिति के बारे में सन्देश मिल जाएगा।

रेलवे द्वारा दिए गए इस नंबर 7349389104 को आप अपने मोबाइल में सेव कर लीजिए। जब भी आपको अपनी रेल की स्थिति जाननी हो, तब आप इस नंबर पर अपनी ट्रेन का नंबर मैसेज कर दें। मैसेज डिलीवर होने के 10 सेकंड के अंदर आपको आपकी ट्रेन की स्थिति के बारे में जानकारी भेज दी जाएगी। इस सन्देश में आपको सूचना मिलेगी कि अभी आपकी ट्रेन कहां पर है और आपके निर्धारित स्टेशन पर कितनी देर बाद पहुंचेगी। अगर आपको अपने टिकट बुकिंग की जानकारी चाहिए, तो आप इसी नंबर पर अपना पीएनआर नंबर भेज कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Share.