धन की बचत करने के बेहद ही सरल उपाय

0

आज की भाग-दौड़ भरी इसी ज़िन्दगी में हर कोई पैसे कमाना चाहता है और इसके लिए कड़ी से कड़ी मेहनत भी करता है। हर व्यक्ति की चाह होती है कि वह जल्द से जल्द अमीर बने, लेकिन हर किसी की इच्छा पूरी नहीं हो पाती। जल्द से जल्द धनवान होने के लिए कई लोग शॉर्टकट भी अपनाते हैं लेकिन फिर भी उन्हें सफलता हासिल नहीं होती। क्योंकि सफल होने और धन कमाने का कोई भी शॉर्टकट तरीका नहीं होता यह केवल हमे गुमराह करता है। धन की चाह में लोग कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं। ज्योतिषियों के चक्कर में पड़ जाते हैं। लेकिन इससे सिर्फ पैसे और समय की बर्बादी के अलावा कुछ भी हासिल नहीं होता।

क्रेडिट कार्ड बिल का सेटलमेंट बन सकता है परेशानी

हालांकि आज की दुनिया पूरी तरह से बदल गई है। लोगों के काम करने के तरीके से लेकर खाने-पीने का ढंग और दिनचर्या तक बदल गई है। लेकिन फिर भी इस महंगाई के दौर में यदि लोग अपनी आदतों को थोड़ा सा सुधार लें तो उन्हें धन की बचत हो सकती है। आप जितना भी कमाते हैं यदि उसे सही तरीके से बचाया जाए तो आपकी सेविंग होने के साथ ही आप बेहद जल्द धनवान भी बन जाएंगे। आज के दौर में महंगाई आसमान छू रही है ऊपर से लोग बे-फिज़ूल के खर्चे बढाकर अपने आपको और भी परेशानी में डाल लेते हैं। अगर आप धन की बचत करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको इन बेफिज़ूल के खर्चों पर अंकुश लगाना होगा। इसके अलावा आप किसी बेहतर विकल्प को चुनकर उसमें अपना पैसा निवेश कर बचत कर सकते हैं। अगर आप किसी फंड में निवेश करते हैं तो यह आपको बचत के साथ ही इस पर ब्याज भी देता है जो आपकी आने वाली जरूरतों को पूरा कर सकता है। इसके अलावा धन की बचत करने के लिए आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने धन की बचत किस तरह से कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस से इस तरह करें आधार कार्ड को लिंक

आज के दौर में लोगों को धूम्रपान की बुरी आदत बेहद जल्द पड़ जाती है। अधिकतर लोग अपने पैसों को सिगरेट के धुएं में ही बर्बाद कर देते हैं। अगर आपको भी यह आदत है तो इसे तत्काल छोड़ दें।

शराब जैसे दुर्व्यसन से हमेशा दूर रहें। मदिरा अच्छे-अच्छों को मिटटी में मिला देती है और उनका घर-परिवार सब कुछ बर्बाद हो जाता है।

अगर पैसों की बचत करना है तो कभी भी बचे हुए खाने को नहीं फेकना चाहिए। इससे अन्न का अपमान होता है और घर में बरक्कत भी नहीं होती। अगर खाना बच जाए तो उसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दे दें।

हमेशा घर का खाना खाएं और बाहर के जंक फ़ूड को जहां तक हो सके दूर रखें। इससे न सिर्फ आपके पैसों की बचत होगी बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

अगर आप स्वस्थ हैं तो इससे बड़ी पूंजी और कुछ नहीं हो सकती। इसलिए बचत से ज्यादा अपने स्वास्थ का ध्यान रखें।

भारतीय रेलवे अब चलती ट्रेन के अंदर भी देगा फ्री वाई-फाई

आपका खाता जिस बैंक में हैं उसी बैंक के ATM का इस्तेमाल करें। इस तरह आप फ़ालतू की फीस देने से बच जाएंगे। अगर आप किसी क्लब के सदस्य हैं  लेकिन उसका आपके जीवन में कोई महत्व नहीं है तो ऐसे क्लब को तत्काल ही छोड़ दें।

घर का सामन हो या फिर कोई और वास्तु। आप जो भी खरीदें तो सबसे पहले किसी भी सेल पर ध्यान दें। ज्यादातर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लगने वाली सेल का फायदा लें। आप जब भी पैसे खर्च करें तो उसे अपनी इनकम के हिसाब से ही खर्च करें।

ऊपर बताए गए टिप्स सुनने में भले छोटे लग रहे हैं लेकिन अगर इन सभी उपाय को सही से अपनाया जाए तो इन छोटी-छोटी सी चीज़ों से आपकी काफी बचत हो जाएगी। कहते हैं कि बूंद-बूंद से ही सागर बनता है। यह उपाय भी उसी बूंद की तरह हैं जो एक दिन आपका धन रुपी सागर भर देगी।

Share.