website counter widget

यह आधार कार्ड नहीं होंगे मान्य, जरूर पढ़ें यह खबर

0

आधार कार्ड भारत में बेहद ही जरूरी है। आधार कार्ड का इस्तेमाल हर सरकारी कार्य के लिए किया जाता है। हर व्यक्ति को आधार कार्ड रखना बेहद जरूरी माना जाता है। आधार कार्ड भी वोटर आईडी कार्ड की तरह ही अनिवार्य और बेहद जरूरी है। अगर आधार कार्ड न हो तो कई सरकारी कार्यों में बाधा आ सकती हैं। लेकिन आधार कार्ड के मामले में एक बेहद ही चौकाने वाली खबर सामने आई है। यह खबर हर व्यक्ति को जानना बेहद जरूरी है। यह खबर खुद आधार कार्ड को जारी करने वाली अथॉरिटी यूआईडीएआई (Aadhar Card Is Not Valid) ने दी है। यह यूआईडीएआई की एक चेतावनी है। चलिए जानते हैं क्या है यह चेतावनी।

…तो आप ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे

Image result for आधार स्मार्ट कार्ड

दरअसल यूआईडीएआई ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा (Aadhar Card Is Not Valid) है कि यदि कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड की गाइडलाइन का पालन नहीं करता है तो उसका आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। भारत में आधार कार्ड को स्मार्ट कार्ड भी कहा जाता है। हालांकि इसे प्लास्टिक आधार कार्ड के तौर पर भी जाना जाता है। इस संबंध में यूआईडीएआई ने एक चेतावनी जारी की है। यूआईडीएआई द्वारा कहा गया है कि प्लास्टिक आधार, आधार स्मार्ट कार्ड और पीवीसी कार्ड कहीं भी मान्य नहीं किए जाएंगे। इन सभी कार्ड्स का इस्तेमाल किसी भी कार्य में नहीं किया जा सकेगा। अगर आपने भी इस तरह के कोई कार्ड बनवाएं हैं तो यह आपके लिए बुरी खबर है। आपके कार्ड पूरी तरह से अमान्य हैं।

OMG : कल से ATM कार्ड बंद

Image result for आधार स्मार्ट कार्ड

दरअसल बीते वर्ष आधार स्मार्ट कार्ड के नुकसान को लेकर यूआईडीएआई ने एक बयान जारी किया था। अपने बयान में आधार कार्ड जारी करने वाली अथॉरिटी यूआईडीएआई ने कहा था कि, इस तरह के कार्ड आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। इस तरह के कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। यूआईडीएआई की तरफ से जारी इस बयान में कहा गया था कि कई बार प्लास्टिक आधार कार्ड सही तरीके से कार्य नहीं करते। कार्ड के कार्य न करने के पीछे मुख्य वजह इसकी अनऑथराइज्ड प्रिन्टिंग होती है। इसी वजह से कार्ड पर दिया क्यूआर कोड रद्द हो जाता है, और आपका कार्ड कार्य नहीं करता।

गलत खाते में पैसे कर दिए हैं ट्रांसफर तो करें यह काम

Related image

अगर आप भी प्लास्टिक आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी जानकारी भी चोरी होने का खतरा है। गौरतलब है कि इस तरह के कार्ड की प्रिंटिंग के लिए लोगों से अमूमन 50 रुपए से लेकर 300 रुपए तक वसूल किए जाते हैं। इन सभी तरह की चोरियों पर नकेल कसने के लिए ही यूआईडीएआई द्वारा यह कदम उठाया गया है। आधार कार्ड के संबंध में यूआईडीएआई ने कहा कि असली आधार कार्ड ही मान्य है जिसके साथ साधारण कागज़ पर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया हुआ आधार कार्ड अंकित हो। अन्य किसी भी तरह का आधार कार्ड मान्य नहीं होगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.