रोजगार में नंबर 1 आईटी

0

देश में बेरोजगारी की समस्या को ख़त्म करने के लिए 4 बड़ी आईटी कंपनियों ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। पिछले वित्त वर्ष के दौरान आईटी सेक्टर में पूरे देश में जॉब ग्रोथ सुस्त थी, लेकिन इसके बाद इसकी गति को पंख लग गए। देश की चार टॉप आईटी कम्पनियों के डेटा से जानकारी मिली है कि, साल 2018 के दिसंबर तक के नौ माह में, इन आईटी कंपनियों ने 70,000 ( 70000 Jobs ) से भी ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है। यह जॉब ग्रोथ 2017-18 की तुलना में 5 गुना अधिक है।

Image result for TCS

गौरतलब है कि देश की चार टॉप आईटी कंपनियों, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजी (HCL Technology) ने मात्र 9 माह में ही देश के 70 हजार ( 70000 Jobs ) से भी ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है। इन चारों टॉप आईटी कम्पनी की संयुक्त आय 46 अरब डॉलर है।

Related image

वित्त वर्ष 2018 के दौरान इन आईटी कंपनियों ने 13,972 लोगों को हायर किया था। इन्होंने लोगों को उस दौर में रोजगार प्रदान किया जब आईटी इंडस्ट्री, परंपरागत कारोबार पर दबाव, ऑटोमेशन और प्रमुख बाजारों में मुश्किल बिजनस जैसे हालातों से जूझ रही थी। वहीं ऑटोमेशन जैसी टेक्नॉलजी की वजह से आईटी सेक्टर में कई काम लगभग ख़त्म हो गए थे, और इसी वजह से रोजगार में कमी आई थी।

Related image

इन मुश्किल हालत से गुजरते हुए भी देश की टॉप आईटी कम्पनी TCS ने, दिसंबर 2018 तक 9 माह के दौरान 22,931 कर्मचारियों को काम पर रखा था। टीसीएस कम्पनी के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने जानकारी दी कि, कम्पनी ने एक बार फिर से गति हासिल कर ली है, और अब कम्पनी दोगुने विकास के लिए तैयार है। इसी साल टीसीएस कम्पनी ने कैंपस प्लेसमेंट के तहत 28,000 से भी अधिक व्यक्तियों को हायर किया है।

Image result for wipro it company

इसके अलावा टीसीएस की प्रतिद्वंद्वी कही जाने वाली इन्फोसिस ने भी दिसंबर तक के 9 माह में, 21,398 लोगों को हायर किया है। एचसीएल ने नौ माह के दौरान तीन गुना ज्यादा हायरिंग करते हुए 12,247 लोगों को रोजगार प्रदान किया। वहीं विप्रो ने नेट बेसिस पर 12,456 लोगों को रोजगार प्रदान किया है।

(प्रभात)

CGPSC Recruitment 2019 : सिविल जज बनने का मौका

NTA UGC NET 2019 : नोटिफिकेशन जारी

Police Constable Recruitment 2019 : कांस्टेबल बनने का मौका

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.