website counter widget

wow : सोने-चांदी में गिरावट जारी, जाने आज के भाव

0

भारतीय बाजार में आज भी सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price Today) में गिरावट दर्ज की गई है। लगातार दूसरे दिन सराफा बाजार में गिरावट दर्ज की गई। कल यानी शुक्रवार 8 नवंबर को घरेलू सराफा बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। कल से देश भर में शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो गया है। शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो जाने के बावजूद सोने व चांदी की कीमतों में आज भी गिरावट दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने की कीमतों (Gold Price) में 200 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं आज चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। आज के दिन यानी शनिवार 9 नवंबर को चांदी की कीमतों में 248 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है।

आज राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों में (Gold Price) 200 रुपए की गिरावट दर्ज किए जाने के बाद सोने की कीमत 39,270 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गई है। बाजार विश्लेषकों को मानना है कि अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर जल्द ख़त्म होने की गुंजाइश के कारण विदेशी निवेशक बाजार में निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं। शेयर बाजार में निवेश के कारण ही सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। वैश्विक स्तर पर आई गिरावट का असर भारतीय सराफा बाजार पर भी साफ़ दिखाई दे रहा है। वहीं राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में चांदी की कीमतों (Silver Price) की बात जाए तो आज चांदी की कीमतों में 248 रुपए की गिरावट आ जाने से चांदी 45,450 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

गौरतलब है कि आज सोने (Gold Price) में आई गिरावट के बाद यह 12 अक्टूबर के बाद का निचला स्तर है जबकि चांदी (Silver Price) में यह 1 अक्टूबर के बाद का निचला स्तर है। पिछले 5 दिनों में सोने की कीमतों में कुल 815 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि चांदी में इन 5 दिनों के दौरान 2,650 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिली है। वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो अंतिम कारोबारी दिवस पर न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोना 9.05 डॉलर लुढक़कर 1,459.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गया। वहीँ चांदी हाजिर में 0.31 डॉलर की गिरावट दर्ज की गई और यह 16.76 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.