website counter widget

खुशखबरी, सोना-चांदी हुई बेहद सस्ती जाने आज के भाव

0

शादी-ब्याह के सीजन के पहले ही घरेलु सराफा बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। इस महीने की शुरुआत के बाद जहां दो दिन की गिरावट के बाद कल यानी बुधवार को सोने व चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में हल्की बढ़ोतरी हुई थी। वहीं आज यानी शुक्रवार 8 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आ जाने की वजह से घरेलु बाजार में भी सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। इस माह यह तीसरी गिरावट है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 196 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आज चांदी की कीमतों (Silver Price) मे भारी गिरावट देखने को मिली है। चांदी की कीमतों में आज 956 रुपए की गिरावट दर्ज की गई।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि सोने-चांदी की गिरावट पर अब ब्रेक लग सकता है। क्योंकि मूडीज की तरफ से भारत का आउटलुक घटा दिया गया है। इस वजह से भारतीय रुपया अमरीकी डॉलर के मुकाबले गिर गया है। रुपए में कमजोरी आ जाना की वजह से सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा हो सकता है। इस वजह से विश्लेषक बताते हैं कि अगले एक-दो दिनों के दौरान सोने व चांदी के भाव बढ़ सकते हैं। आज दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 196 रुपए की गिरावट आ जाने से अब सोना 39,706 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इससे पहले बुधवार को हल्की सी बढ़ोतरी के साथ सोना 39,902 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

चांदी की बात की जाए तो आज के दिन चांदी की कीमतों में बेहद भारी गिरावट देखने को मिली है। आद्योगिक इकाइयों की मांग घट जाने की वजह से चांदी में भारी गिरावट दर्ज की गई। आज के दिन चांदी की कीमतों (Silver Price) मे 956 रुपए की गिरावट आने की वजह से चांदी का भाव 45,698 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। जबकि बुधवार को चांदी की कीमत 46,654 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोने की कीमत (Gold Price) 1471 डॉलर प्रति औंस रही। वहीं चांदी की कीमत आज 17.06 डॉलर प्रति औंस रही।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.