website counter widget

सोने और चांदी में आई हल्की चमक

0

शादी-ब्याह के सीजन की शुरुआत होने से पहले कल यानी बुधवार को घरेलु सराफा बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। यह नवंबर माह में दूसरी बार गिरावट थी (7 November 2019 Gold Price)। हालांकि गुरुवार को बाजार की थोड़ी स्थिति संभली है और आज सोने व चांदी की कीमतों में मामूली बढ़त देखने को मिली है। वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी की मांग बढ़ जान से आज घरेलु सराफा बाजार पर भी इस मांग का असर देखा गया। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 70 रुपए का इजाफा हुआ है। सोने (Today Gold Price) के अलावा चांदी के दामों में भी आज उछाल दर्ज किया गया है। दिल्ली सराफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 230 रुपए की तेजी देखने को मिली है।

6 November 2019 Gold Price : सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट

इस मामले में बाजार विश्लेषक बताते हैं कि अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार एक माह और आगे बढ़ सकती है। ट्रेड वार डील के आगे बढ़ जाने की आशंका से लोगों को अब सोने-चांदी (Gold Price) में निवेश सुरक्षित लग रहा है। इसी सुरक्षित निवेश के चलते सोने-चांदी के दामों में उछाल दर्ज किया गया है। आज राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों में 70 रुपए का उछाल आने के बाद सोने की कीमत 38,930 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं चांदी (Silver Price) की कीमतों में आज 230 रुपए का उछाल आने की वजह से चांदी की कीमत 46,510 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

सबसे धमाकेदार बचत योजना, 50 रुपए के निवेश पर पाएं 10 लाख

कल यानी बुधवार को घरेलु सराफा बाजार में जहां सोने (Gold Price) की कीमत 38,860 रुपए पर बंद हुई थी, वहीं कल चांदी की कीमत 46,509 रुपए पर बंद हुई थी। कल के कारोबारी दिन के दौरान सोने की कीमतों में 301 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। शादी-ब्याह का सीजन शुरू होने से पहले ही सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं कल चांदी (Silver Price) की कीमतों में भी 906 रुपए की गिरावट देखने को मिली थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज वैश्विक बाजार में सोना 1,487 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी 17.54 डॉलर प्रति औंस रही।

आयकर विभाग का तोहफा, बस पलक झपकते ही बन जाएगा PAN कार्ड

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.