website counter widget

सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट

0

राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज यानी शुक्रवार को सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। सोने की कीमतों में यह गिरावट रुपए के कमजोर होने ही की वजह से आई है। सोने की कीमतों में आज 372 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। सोने में आई इस गिरावट के साथ आज सोने का भाव 39,278 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इस बात की जानकारी एचडीएफसी सिक्युरिटीज की तरफ से दी गई। सोने के साथ चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट देखने को मिली। चांदी की कीमतों में आज 1,273 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के बाद चांदी की कीमत 49,187 रुपए प्रति किलो ग्राम रह गई।

गौरतलब है कि कल यानी गुरुवार को दिल्ली सराफा बाजार में सोने के भाव में 83 रुपए का इजाफा हुआ था। 83 रुपए की बढ़त के साथ कल सोने की कीमत 39,271 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी। वहीं आज इसमें भारी गिरावट दर्ज की गई है। विश्लेषकों का कहना है कि स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की मांग कम होने और रुपए के कमजोर होने से सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। वैश्विक बाजार में भी सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। आज यानी शुक्रवार को न्यूयार्क में सोने के भाव में गिरावट आने के बाद उसकी कीमत 1,510 डॉलर प्रति औंस रह गई। वहीं चांदी के भाव में गिरावट आने की वजह से उसके भाव 18.30 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमरीका में उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़े सामने आए। इन आंकड़ों के आने के बाद जोखिम धारणा नरम पड़ गई। जोखिम धारणा के नरम पड़ने से सराफा बाजार पर इसका असर दिखाई दिया और उसकी मांग प्रभावित हुई। विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में प्रगति जैसे सकारात्मक संकेतों के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा में सुधार आया है।

Prabhat

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.