6 November 2019 Gold Price : सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट

0

शादी-ब्याह का सीजन शुरू होने वाला है और इस सीजन में सोने-चांदी (Gold Silver Price) की मांग काफी बढ़ जाती है। मांग बढ़ने की वजह से इनकी कीमतों में इजाफा होता है। हालांकि इस बार सोने-चांदी की मांग में उम्मीद के मुताबिक़ तेजी देखने को नहीं मिली। धनतेरस जैसे पर्व पर जहां सोने-चांदी की खरीददारी जोरो-शोरों से की जाती है, इस बार धनतेरस पर भी सोने-चांदी की ज्यादा मांग नहीं रही। वहीं आज यानी बुधवार 6 नवंबर को सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इस माह दूसरी बार सोने-चांदी में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

विश्लेषकों का कहना है कि कमजोर ग्लोबल ट्रेंड के कारण सोने व चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। आज यानी बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में जहां 301 रुपए की गिरावट दर्ज की गई वहीं चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी आज 906 रुपए की गिरावट देखने को मिली। राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने की कीमतों में 301 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से सोना 38,870 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। मंगलवार को भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी और इस गिरावट की वजह से सोने की कीमत 39,171 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गई थी।

आज सोने की तरह ही चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। आज चांदी की कीमतों में 906 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से चांदी की कीमत 46,509 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले मगंलवार को चांदी की कीमतों में भी गिरावट आ जाने की वजह से चांदी की कीमत 47,415 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोना 1,486 डॉलर प्रति औंस रहा जबकि चांदी 17.54 डॉलर प्रति औंस रही।

Prabhat Jain

Share.