website counter widget

सोने में आया उछाल, चांदी लुढ़की

0

आज डॉलर के मुकाबले रुपए में आई कमजोरी की वजह से भारतीय सराफा बाजार में सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। आज के कारोबारी दिन में जहां सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई वहीं चांदी के भाव में गिरावट आई है। बता दें कि शुक्रवार यानी 4 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 210 रुपए का उछाल दर्ज किया गया। जबकि चांदी में आज 110 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार की बात की जाए तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 348 रुपए की मजबूती दर्ज की गई थी।

आज के कारोबारी दिन के दौरान दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 210 रुपए उछाल आने से सोने का भाव 39,075 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं चांदी की कीमतों में 110 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से आज चांदी की कीमत 46,490 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले यानी गुरुवार को चांदी की कीमत 46,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि रुपए में डॉलर के मुकाबले कमजोरी आने से और RBI द्वारा ग्रोथ अनुमान कम रहने की वजह से निवेशकों का सोने की तरफ रुझान बढ़ा है। शेयर बाजार में गिरावट के चलते निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है। इसी वजह से अब निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने की तरफ रुख कर रहे हैं। अन्तरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क में सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया। न्यूयार्क में आज सोने की कीमतों में इजाफा होने के बाद आज के भाव 1,508 डॉलर प्रति औंस रहे। जबकि चांदी की कीमत 17.58 डॉलर प्रति औंस रही।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.