website counter widget

शादियों का सीजन शुरू होते ही उछले सोने-चांदी के भाव

0

नए कारोबारी हफ्ते की शुरुआत काफी मजबूत रही। घरेलु शेयर बाजार में जहां आज भी तेजी का रुख रहा वहीं राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में भी आज सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया। आज यानी सोमवार के दिन सोने की कीमतों में 78 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है। जबकि चांदी के कीमतों की बात की जाए तो आज चांदी में 245 रुपए का इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने की कीमतों में 78 रुपए का उछाल आ जाने की वजह से सोने की कीमत (Gold Price) 39,263 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। जबकि चांदी की कीमतें (Silver Price) 245 रुपए बढ़ जाने की वजह से आज 47,735 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

बाजार विश्लेषक बताते हैं कि त्योहारी सीजन बीत जाने के बाद शादी-ब्याह के सीजन की शुरुआत हो गई है। शादी-ब्याह के इस सीजन में मांग के बढ़ जाने के कारण दोनों धातुओं की कीमत में उछाल देखने को मिला है। आज जहां सोने की कीमत (Gold Price) 39,263 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई वहीं पिछले कारोबारी सत्र के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को सोना 39,185 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की बात की जाए तो शुक्रवार को चांदी की कीमतें 47,490 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थीं।

घरेलू बाजार के अलावा यदि वैश्विक बाजार पर नज़र डाली जाए तो आज के दिन वैश्विक बाजारों में भी सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में मामूली बढ़त देखने को मिली है। आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में जहां सोना 1,509 डॉलर प्रति औंस रहा वहीं चांदी 18.058 डॉलर प्रति औंस रही। भारत में जहां शादी-ब्याह का सीजन शुरू हो गया है इसलिए दोनों धातुओं की मांग बढ़ जाने से इनकी कीमतों में इजाफा हुआ है। जबकि वैश्विक बाजार पर अमरीका और चीन में ट्रेड डील में फ्रेश ट्रिगर के इंतजार का असर दिखाई दे रहा है। इस इंतजार के चलते वहां के बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.