ग्राहकों के लिए दिवाली के बाद सोने-चांदी में बंपर कटौती

0

देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस समय आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही है। इस मंदी की मार दिवाली जैसे सबसे बड़े त्यौहार पर भी देखने को मिली। दिवाली जैसे सबसे बड़े त्यौहार पर भी बाजारों में ज्यादा रौनक देखने को नहीं मिली। हालांकि धनतेरस से पहले जहां बाजार में काफी गिरावट का दौर चल रहा था वहीं धनतेरस के मौके पर बाजार में काफी उछाल भी देखने को मिला। हालांकि इस बार सोने-चांदी की मांग में काफी कमी देखने को मिली। वहीं अब फेस्टिव सीजन के ख़त्म हो जाने के बाद एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price) में 350 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले कल के दिन सोने की कीमतों में 548 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी।

कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार को दिल्ली सराफा बाजार में चांदी की कीमतों में (Silver Price) 400 रुपए की कमी दर्ज की गई। जबकि मंगलवार को चांदी के दाम में 1,190 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। लगातार दूसरे दिन दोनों कीमती धातुओं की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 350 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से सोने का भाव 38,500 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं आज चांदी के भाव में 400 रुपए की गिरावट आ जाने से चांदी का भाव 48,500 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया। वैश्विक बाजार में भी सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो न्यूयार्क के बाजार में सोना 1,489.50 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था। वहीं आज के दिन चांदी 17.82 डॉलर प्रति औंस रही। भारतीय सराफा बाजार में 22 अक्टूबर के बाद से आज सोने के दाम सबसे निचले स्तर पर दर्ज किए गए हैं। पिछले एक माह की बात की जाए तो इस एक माह में सोने की कीमतों में 1645 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है।

Prabhat Jain

Share.