website counter widget

सोने-चांदी में फिर आया उछाल, जाने आज के भाव

0

कल बुधवार यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर भारतीय बाजार बंद रहे। आज मजबूत वैश्विक संकेतों और रुपये में कमजोरी की वजह से आज घरेलू सराफा बाजार की जोरदार शुरुआत हुई। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 348 रुपए का उछाल आया। सिर्फ सोने में ही नहीं बल्कि चांदी के भाव में उछाल देखने को मिला। चांदी की कीमतों में तो आज 1630 रुपए का उछाल दर्ज किया गया।

सोने की कीमतों में 348 रुपए का इजाफा हो जाने की वजह से अब सोने का भाव 39,115 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। मंगलवार की बात की जाए मंगलवार का कारोबारी दिन समाप्त होने पर सोना 38,767 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसके बाद बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर बाजार बंद रहे थे। वहीं आज बाजार ने मजबूती के साथ शुरुआत की। चांदी की कीमतों में 1630 रुपए का उछाल आने से आज चांदी की कीमत 47,580 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले मंगलवार के दिन चांदी 45,950 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

वैश्विक बाजार की बात की जाए तो आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई। आज न्यूयार्क के बाजार में सोने की कीमतें 1,501 डॉलर प्रति औंस रही जबकि चांदी की कीमत 17.61 डॉलर प्रति औंस रही। भारतीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी को लेकर विश्लेषकों का कहना है कि रुपये में कमजोरी और मजबूत ग्लोबल संकेतों का असर सोने व चांदी की कीमतों पर पड़ा है जिसकी वजह से इन की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.