खुशखबरी! बेहद सस्ता हुआ सोना, जानिए आज के भाव

0

धनतेरस के पहले तक सराफा बाजार में ग्राहकों की मांग की वजह से सोने व चांदी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा था। हालांकि इस बार ग्राहकों की मांग उम्मीद के मुताबिक़ बेहद कम रही। वहीं दिवाली के बाद आज यानी भाई दूज के मौके पर सोने की खरीददारी करने वालों के लिए बेहद बड़ी खुशखबरी है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में बेहद भारी गिरावट दर्ज की गई है। आज यानी 29 अक्टूबर मंगलवार को सोने की कीमतों में पूरे 548 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। वहीं चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में भी आज 1,190 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है।

गौरतलब है कि आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 548 रुपए की गिरावट दर्ज किए जाने से सोने का भाव 38,857 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं चांदी की कीमतों में 1,190 रुपए की गिरावट दर्ज किए जाने के बाद आज चांदी की कीमत 47,090 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। बता दें कि पिछले सत्र के दौरान शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोना 39,405 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह से आज स्थानीय बाजारों में सोने व चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। वैश्विक बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोना 1,493 डॉलर और चांदी 17.77 डॉलर प्रति औंस रही।

बाजार एक्सपर्ट्स का कहना है कि धनतेरस पर स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की मांग बढ़ने की वजह से सोने व चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया था। वहीं उसके बाद से मांग घट जाने की वजह से और भाई दूज के मौके पर कई जगह अवकाश होने से सोने की मांग बेहद घट जाने की वजह से आज सोने व चांदी की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई। वहीं स्थानीय आभूषण कारोबारियों का कहना है कि इस बार देशभर के अधिकांश बाजारों में काफी सुस्ती रही। इस बार आर्थिक मंदी का असर देशभर के बाजारों पर साफ़ देखने को मिला।

Prabhat Jain

Share.