website counter widget

सोना-चांदी लेना हुआ और आसान, जाने आज के भाव

0

नवरात्रि के शुरू होने से पहले ही बाजार में सोने-चांदी के भाव में लगातार गिरावट आ रही है। आज यानी शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी सोने-चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई। आज डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में तेजी के चलता और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरावट का असर भारतीय सराफा बाजार भी दिखाई दिया। आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 121 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। वहीं चांदी की बात की जाए तो इसकी कीमत भी आज 851 रुपए लुढ़क गई। सोने में आई 121 रुपए की गिरावट के बाद सोने की कीमत 38,564 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई। चांदी की कीमतों में 851 रुपए की गिरावट आने से इसकी कीमत 46,384 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई है।

सराफा बाजार से जुड़े जानकारों ने कहा कि देश में श्राद्ध पक्ष चल रहे हैं जिसकी वजह से अभी सोने-चांदी की मांग कम होने की वजह से इसकी कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं उन्होंने कहा कि शेयर बाजार में आई तेजी की वजह से भी निवेशकों का रुझान शेयर बाजार में ज्यादा है। वैश्विक बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। कल यानी गुरुवार को सोने की कीमतों में 497 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं चांदी पिछले सत्र में 47,235 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की मांग कम हो जाने की वजह से चांदी के दामों में भारी गिरावट देखने को मिल रहा है। वैश्विक बाजारों में भी आज सोने व चांदी के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। न्यूयार्क में आज सोने की कीमत गिरावट के बाद 1,497.17 डॉलर प्रति औंस रह गई। जबकि चांदी में आई गिरावट के बाद आज चांदी की कीमत 17.54 डॉलर प्रति औंस हो गई। वैश्विक स्तर पर आई गिरावट का असर भी भारतीय सराफा बाजार पर दिखाई दिया।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.