website counter widget

खुशखबरी! सोने में जोरदार गिरावट, चांदी में उछाल

0

इस कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार 27 नवंबर को घरेलू सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Prices) में एक बार फिर से भारी गिरावट दर्ज की गई है। शादी-ब्याह के सीजन के दौरान भी मांग न बढ़ने की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Prices) में 35 रुपए की भारी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि आज के दिन चांदी के भाव (Silver Prices) में 147 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है।

सोने-चांदी में जबरदस्त गिरावट, आज ही खरीद लें

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में बुधवार 27 नंवबर को सोने की कीमतों में 35 रुपए की गिरावट आने की वजह से सोने की कीमत (Gold Price) 38,503 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। इससे पहले सोने की कीमतें 38,538 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार को सोने की कीमतों में 68 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। इस गिरावट के कारण कल घरेलू सराफा बाजार में सोने की कीमत 38,538 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई थी। हालांकि आज दिल्ली के सराफा बाजार में चांदी की कीमतों (Silver Price) में 147 रुपए उछाल आ जाने की वजह से अब चांदी का भाव 45,345 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। इससे पहले मंगलवार को चांदी 45,198 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी।

मात्र 9 रुपए का खर्च और मिलेंगे साढ़े 4 लाख रुपए

वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो आज अन्तरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,459 डॉलर प्रति औंस रही। वहीं आज चांदी की कीमत 17.02 डॉलर प्रति औंस रही। बाजार विश्लेषकों की माने तो डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी आ जाने की वजह से सोने के भाव पर इसका सीधा असर देखने को मिला है। रुपए में लगातार दो दिनों मजबूती आ जाने की वजह से सोने के दाम गिर गए हैं। आज यानी कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे बढ़कर 71.40 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा अमरीका और चीन के बीच ट्रेड डील की सकारात्मक ख़बरों का भी दवाब सोने की कीमतों में देखने को मिला है।

लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी में आई भारी गिरावट

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.