धनतेरस पर और भी महंगा हुआ सोना-चांदी

0

देश भर में धनतेरस 2019 (Dhanteras 2019) की धूम मची हुई है। बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। आज के दिन बाजार में काफी रौनक दिखाई दे रही है। सोने-चांदी की मांग बढ़ने की वजह से आज यानी धनतेरस के मौके पर सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने के भाव (Gold Price Today) में 220 रुपए का इजाफा हुआ है। सोने के अलावा आज के दिन चांदी के भाव (Silver Price Today) में भी 670 रुपए की वृद्धि हुई है। धनतेरस के मौके पर मांग बढ़ने की वजह से सोने व चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है।

आज सोने की कीमतों में 220 रुपए की वृद्धि हो जाने की वजह से आज सोने की कीमत 39,240 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। वहीं आज के दिन चांदी की कीमत में 670 रुपए का उछाल आ जाने की वजह से चांदी की कीमत 47,680 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। इस बारे में बाजार विश्लेषकों का कहना है कि धनतेरस के दिन सोने-चांदी को खरीदना शुभ माना जाता है। इसी वजह से आज सोने व चांदी की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाने से इनकी कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। धनतेरस के दिन से 5 दिवसीय दिवाली महापर्व की शुरुआत होती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोने की कीमत 1,506 डॉलर प्रति औंस रही। वहीं चांदी की कीमत 18.05 डॉलर प्रति औंस रही। वहीं बाजार विश्लेषक बताते हैं कि दिवाली के त्यौहार के बाद सोने व चांदी की कीमतों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है। क्योंकि सोने व चांदी की कीमतों पर ग्लोबल स्लोडाउन का असर देखने को मिल सकता है। कल के दिन की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में धनतेरस से एक दिन पहले सोने की कीमतों में 75 रुपए और चांदी की कीमतों में 110 रुपए का उछाल दर्ज किया गया था। कल के दिन दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमत 39,020 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत 47,010 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

Prabhat Jain

Share.