website counter widget

सोने-चांदी में जबरदस्त गिरावट, आज ही खरीद लें

0

इस कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन यानी सोमवार 25 नवंबर को घरेलू सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में एक बार फिर से भारी गिरावट दर्ज की गई है। शादी-ब्याह के सीजन के दौरान भी मांग न बढ़ने की वजह से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Prices) में 166 रुपए की भारी गिरावट दर्ज की गई। वहीं आज के दिन चांदी के भाव (Silver Prices) में भी 402 रुपए की गिरावट आई है। घरेलू सराफा बाजार पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली का साफ़ असर देखने को मिला है।

मात्र 9 रुपए का खर्च और मिलेंगे साढ़े 4 लाख रुपए

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोमवार 25 नंवबर को सोने की कीमतों में 166 रुपए का उछाल आने की वजह से सोने की कीमत (Gold Price) 38,604 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। इससे पहले सोने की कीमतें 38,770 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। वहीं आज दिल्ली के सराफा बाजार में चांदी की कीमतों (Silver Price) में 402 रुपए की गिरावट आ जाने की वजह से अब चांदी का भाव 45,178 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। वैश्विक बाजारों की बात की जाए तो आज अन्तरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,458 डॉलर प्रति औंस रही। वहीं आज चांदी की कीमत 16.86 डॉलर प्रति औंस रही।

लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी में आई भारी गिरावट

शादी-ब्याह के सीजन के दौरान भी सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में गिरावट के पीछे की मुख्य वजह विश्लेषकों द्वारा अमरीका-चीन ट्रेड डील बताई जा रही है। विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका और चीन के बीच बेहद जल्द ट्रेड डील होने की उम्मीद के चलते आज वैश्विक बाजार में सोना-चांदी कमजोर रहा। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली का सीधा असर घरेलू सराफा बाजार पर भी देखने को मिला। वहीं सीमा शुल्क बढाए जाने के बाद से देश में सोने के आयत में भी कमी आई है। बीते 4 माह की बात की जाए तो सोने के आयत में कुल 54 फीसदी की गिरावट आई है। बीते 4 महीनों यानी जुलास से अक्टूबर के बीच कुल 114 टन सोने का आया किया गया है जबकि पिछले साल की इसी अवधि पर नज़र डाली जाए तो आयत 250 टन था।

सोने-चांदी में दो दिन बाद आई गिरावट, जाने आज के भाव

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.