धनतेरस से पहले बढ़ गए सोने-चांदी के भाव

0

सप्ताह के दूसरे दिन घरेलू सराफा बाजार में थोड़ी रौनक देखने को मिली। त्योहारी सीजन में धनतेरस के और भी करीब आ जाने से स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की मांग में इजाफा हुआ है। वहीं बाजार में भी थोड़ी रौनक दिख रही है। मांग बढ़ने की वजह से आज सोने व चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने की कीमतों (Gold Price Today) में उछाल दर्ज किया गया है। वहीं चांदी के भाव में भी (Silver Price Today) आज इजाफा हुआ है। सोने की कीमतों में जहां 50 रुपए का उछाल आया है वहीं चांदी के दाम भी 160 रुपए उछल गए हैं।

आज यानी हफ्ते के दूसरे दिन राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में 50 रुपए का उछाल आने की वजह से अब सोने का भाव 38,810 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। जबकि चांदी के भाव (Silver Price Today) में 160 रुपए की बढ़ोत्तरी हो जाने की वजह से आज चांदी की कीमत 46,690 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो आज न्यूयार्क के सराफा बाजार में सोने की कीमत 1,488 डॉलर प्रति औंस वहीं चांदी आज के दिन 17.64 डॉलर प्रति औंस रही।

भारतीय सराफा बाजार में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोने की कीमत 38,760 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। जबकि चांदी के कीमत 46,530 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच कर बंद हुई थी। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि धनतेरस आने से पहले ही बाजार में आभूषणों व सोने-चांदी की मांग में इजाफा हुआ है। बाजार में मांग बढ़ जाने की वजह से सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। इस सीजन में अभी तक बाजार में सुस्ती छाई हुई थी लेकिन आज बाजार में थोड़ी रौनक बढ़ी है। इसके अलावा औद्योगिक इकाइयों की भी मांग में थोड़ा इजाफा हुआ है।

Prabhat Jain

Share.