website counter widget

धनतेरस से पहले सोना हुआ बेहद सस्ता, यहां देखें

0

आर्थिक मंदी की मार झेल रहा देश दिवाली पर भी काफी सुस्त नज़र आ रहा है। बाजार में ग्राहकों की कमी से दुकानदार भी काफी परेशान हैं। इस बार की दिवाली में बाजार में वैसी रौनक नहीं है जैसी हर बार रहती है। इसी आर्थिक मंदी के चलते दिवाली जैसे सबसे त्यौहार से पहले ही सोने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सोने की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है। जैसे-जैसे दीपावली नज़दीक आ रही है वैसे-वैसे सोने की कीमतों में गिरावट आती जा रही है। इस हफ्ते की शुरुआत में यानी कि सोमवार के दिन सोने की कीमत में 30 रुपए की गिरावट दर्ज की गई।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज जहां सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई वहीं इसके विपरीत चांदी के भाव में उछाल आया है। आज चांदी के भाव में पूरे 150 रुपए का उछाल दर्ज किया गया। सोमवार को सोने का भाव 30 रुपए गिर जाने के बाद सोने की कीमत 38,955 रुपए रह गई है। वहीं चांदी में डेढ़ सौ रुपए की बढ़ोत्तरी होने से चांदी का भाव 46,750 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया। विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर आर्थिक मंदी का असर घरेलु बाजार पर भी साफ़ दिखाई दे रहा है। हालांकि ज्वेलर्स को अभी भी यही उम्मीद है कि धनतेरस और दिवाली से पहले सोने की तरफ लोगों का आकर्षण बढ़ेगा।

गौरतलब है कि पिछले 1 माह के दौरान सोने की कीमतों में 1900 रुपए की गिरावट आई है। ऐसा पहली बार है जब दिवाली जैसे त्यौहार के पहले सोने-चांदी की मांग कम रहने की वजह से इसमें इतनी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो न्यूयार्क में सोने-चांदी सपाट रहे। आज न्यूयार्क के बाजार में सोना 1,488.76 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था। वहीं चांदी 17.67 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.