website counter widget

सोने-चांदी की कीमतों में चौथे दिन भी गिरावट, जाने आज के भाव

0

आज GST कॉउंसिल की बैठक से पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई। दरअसल उन्होंने कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती कर कंपनियों और व्यापारियों को बड़ी राहत प्रदान की है। उनके इस फैसले का असर शेयर बाजार पर देखने को मिला। वहीं भारतीय रुपया भी आज मजबूत स्थिति में दिखाई दिया। इन सभी के बीच घरेलु सराफा बाजार में आज भी गिरावट का दौर जारी रहा। कारोबारी हफ्ते के पांचवे दिन भी सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई।

आज यानी शुक्रवार के दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमत में 170 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। आज राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में सोने के भाव में 170 रुपए की गिरावट आने से सोने की कीमत 38,390 रुपए प्रति दस ग्राम हो गई है। गिरावट सिर्फ सोने में नहीं बल्कि चांदी के भाव में भी आई है। आज चांदी की कीमतों में 120 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। 120 रुपए की गिरावट के बाद चांदी का भाव 47,580 रुपए प्रति किलो हो गया।

गौरतलब है कि बीते चार दिनों में सोने के भाव में 800 रुपए से अधिक की गिरावट आ चुकी हैं। वहीं आज दिल्ली के सराफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने की कीमत 38,390 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। एक्सपर्ट्स का कहना है कि श्राद्ध पक्ष की वजह से सोने-चांदी के आभूषणों की मांग तेजी से घट रही है जिसका सीधा असर इसकी कीमतों पर हो रहा है। वहीं आज वित्त मंत्री की घोषणा के बाद शेयर बाजार में आए जबरदस्त उछाल के कारण भी सोने-चांदी की कीमतों पर इसका असर पड़ा है। विश्लेषक बताते हैं कि चूंकि निवेशकों का रुझान फिर शेयर बाजार की तरफ झुक जाने से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.